Shaurya News India
इस खबर को शेयर करें:

आगराः हमने पूर्व में भी आगरा कॉलेज को बर्बाद करने की साजिश से बचाने के लिए शासन और प्रशासन से मांग कर रखी है. यहां एआईसीटी के नियम के विरुद्ध प्राचार्य अपनी मनमर्जी से और तानाशाही रवैया के कारण तथा भ्रष्टाचार के चलते इंजीनियरिंग फैकेल्टी को नियमानुसार अलग नहीं कर रहे हैं. वह नाही कॉलेज के ट्रस्ट अधिनियम का पालन कर रहे हैं बिना ट्रस्टीयों के तथा बिना डिस्ट्रिक्ट जज के अनुमति के आगरा कॉलेज का पूरा मैदान उनके द्वारा बेच दिया गया है और तो और बिना मैनेजमेंट की अनुमति के अब बायलॉजी डिपार्टमेंट के पीछे कॉलेज का स्वरूप बिगड़ते हुए पूरा सेटबैक खत्म करते हुए नया निर्माण कराया जा रहा है.

 बायोलॉजी इन डिपार्टमेंट के पीछे 24 टॉयलेट बनाए जा रहे हैं जिनसे पूर्णता सूर्य का प्रकाश तथा स्वच्छ हवा बायो लैब के लिए प्रतिबंधित हो जाएगी. यहां केसी मेहता लैब पूरी तरह से तहस-नहस की कगार पर है सभी नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए आगरा कॉलेज का स्वरूप बदलने की तैयारी चल रही है और अवैध निर्माण जिसकी अनुमति आगरा विकास प्राधिकरण से भी नहीं ली गई है खुलेआम चल रहा है. वैसे तो प्राधिकरण छोटे से निर्माण पर भी निर्माण उपविधि लेकर पहुंच जाता है. लेकिन आगरा विकास प्राधिकरण आगरा कॉलेज के मामले में मुख दर्शक बनकर खड़ा हुआ है. यूजीसी के नियमानुसार हर विभाग में दो टॉयलेट होना आवश्यक है लगभग इसी परिपाटी पर पिछले 200 सालों से यह कॉलेज कार्यरत रहा है और जो थोड़ी बहुत कमियां भी थी उनको दूर करने का प्रयास भी करते रहे हैं लेकिन नए प्राचार्य के द्वारा एक साथ 24 टॉयलेट बनवाकर कॉलेज का हेरिटेज स्वरूप तथा सेट पर खत्म करने की पुरजोर कोशिश चल रही है जिससे यहां की लैब पूरी तरह से बर्बाद हो जाएंगे क्योंकि उनमें किसी भी प्रकार से हवा और सूर्य का प्रकाश नहीं पहुंच सकता है जिंदल फैकल्टी का भी इसी प्रकार से हाल कर रखा है.

 यहां अलग डायरेक्टर होना चाहिए था जो नहीं है बीबीए और बीसीए मैं भी एक-एक टीचर ही है जो सही नहीं है और जब तमाम वित्तीय अनियमितताओं और पेपर लीक मामले की जांच चल रही है तब तक यदि प्राचार्य को हटाकर कंट्रोलर नहीं लगाया जाता है तो आम आदमी पार्टी के बैनर से 26 जनवरी के बाद धरना प्रदर्शन शुरू कर आ जाएगा जिसकी जिम्मेदारी प्रशासन की होगी और तो और हमारा सौभाग्य है की उच्च शिक्षा मंत्री आगरा के ही हैं लेकिन पता नहीं क्यों वह मौन है इस गंभीर प्रकरण पर वह जांच करवा कर निष्पक्ष कार्रवाई क्यों नहीं कर रहे हैं  ? 
आज 23 जनवरी को आम आदमी पार्टी के प्रतिनिधि मंडल ने कॉलेज के बायोलॉजी विभाग का निरीक्षण किया और मौके पर नियम विरुद्ध होते हुए काम को भी पाया आज के दल में प्रमुख रूप से कपिल बाजपेई ,जेके गुप्ता और रामसेवक ढाकरे शामिल थे.

रिपोर्ट-  आरती यादव

इस खबर को शेयर करें: