Shaurya News India
इस खबर को शेयर करें:

वाराणसी : काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के अंतर्गत महिला महाविद्यालय की छात्राओं में नेतृत्व क्षमता तथा व्यक्तित्व व जीवन कौशल विकसित करने के लिए कुलपति प्रो. सुधीर कुमार जैन ने “Student Leadership and Life Skills Development Initiative Committee” का गठन किया है.

प्रो. ललिता वत्ता, गृह विज्ञान विभाग, महिला महाविद्यालय, को समिति का समन्वयक बनाया गया है. ये समिति छात्राओं में व्यक्तित्व व नेतृत्व कौशल, सामाजिक तथा पेशेवर कौशल विकसित करने के लिए रणनीति का निर्माण व क्रियान्वयन करेगी.


इस क्रम में यह समिति बाह्य अथवा आंतरिक रिसोर्स पर्सन्स, सलाहकारों तथा मार्गदर्शकों से सम्पर्क स्थापित कर छात्राओं के लिए कार्यशाला, संवाद तथा अन्य कार्यक्रमों का आयोजन करेगी. समिति छात्राओं के साथ संवाद व संपर्क बनाए रखकर उन्हें विविध गतिविधियों के विकास में मदद करेगी, जिससे वे अपने भविष्य के लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए स्वयं को तैयार कर सकें.

कुलपति जी ने छात्राओं के सर्वांगीण विकास के उद्देश्य से महिला महाविद्यालय के संकाय सदस्यों की एक अन्य समिति का भी गठन किया है, जो छात्राओं के शैक्षणिक, मनोवैज्ञानिक, भावनात्मक, भौतिक व मानसिक विकास के लिए उनका मार्गदर्शन तथा सहयोग करेगी.

“Student Well-Being Initiative” समिति छात्राओं को उनके समक्ष आने वाली चुनौतियों, तथा मनोवैज्ञानिक चिंताओं का निराकरण करने के लिए क़दम उठाएगी.


ये समिति छात्राओं के भौतिक व मानसिक विकास के लिए विभिन्न गतिविधियों व कार्यक्रमों का आयोजन भी करेगी। महिला महाविद्यालय के मनोविज्ञान अनुभाग की प्रो. निशत अफरोज़ इस समिति की समन्वयक होंगी.

छात्राओं के सर्वांगीण विकास के लिए गठित इन दोनों समितियों को सहयोग व परामर्श देने के लिए महिला महाविद्यालय की प्रधानाचार्य प्रो. इनु मेहता की अध्यक्षता में एक एडवाइज़री समिति भी गठित की गई है।


छात्राओं को भविष्य की चुनौतियों के लिए तैयार करने, उनमें नेतृत्व क्षमता तथा जीवन कौशल विकसित करने की कुलपति प्रो. सुधीर कुमार जैन की प्रतिबद्धता के अनुरूप विश्वविद्यालय द्वारा ये नई पहलें की गई हैं।


कुलपति जी ने जोर देकर कहा है कि महिला महाविद्यालय में काफी क्षमता है एवं उसकी क्षमता को पहचानने व और निखारने के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा हरसंभव क़दम उठाए जाएंगे.

रिपोर्ट- अनंत कुमार

इस खबर को शेयर करें: