Shaurya News India
इस खबर को शेयर करें:

मीरजापुरः गुरूवार को जिलाधिकारी  प्रवीण कुमार लक्षकार ने अपरान्ह लगभग 04 से 05 बजे के मध्य विन्ध्याचल पहुँचकर निर्माणाधीन विन्ध्य कारीडोर कार्य के प्रगति एवं आगामी 25/26 सितम्बर 2022 की मध्य रात्रि से प्रारम्भ होने वाले नवरात्र मेला के तैयारियो के कार्यो का भी भ्रमण कर निरीक्षण किया. 


विन्ध्य कारीडोर के कार्यो का निरीक्षण के उपरान्त जिलाधिकारी द्वारा कहा गया कि नवरात्र मेला में भारी संख्या में श्रद्धालुओ के आगमन के दृष्टिगत मन्दिर के चारो तरफ/परिक्रमा पथ को श्रद्धालुओ के आवागमन हेतु मार्गेा को सुगम बनाया जाय.  उन्होने कहा कि ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित करे कि बारिश होने के पश्चात भी फिसलन न होने पाये.  जिलाधिकारी ने कहा कि परिक्रमा पथ पर बनाये जा रहे समस्त पिलर के पास गढ्ढो को भर दिय जाय तथा पिलर में निर्माण हेतु निकाल गये सरिया आदि पर मोटी बरसाती लगाकर बांध दिया ताकि किसी को चोटिल होने की आशंका न रहें.


 उन्होने कहा कि पक्का घाट मार्ग के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने राजकीय निर्माण निगम के अधिकारियो को निर्देशित करते हुये कहा कि निर्धारित मार्ग की पूरी चैड़ाई को समतल बनाया जाय. उन्होने कहा कि मार्गो पर किसी दुकानदार के द्वारा दुकान बढ़ाकर दुकान न लगाया जाय इसके सभी दुकानदारो को पहले से ही जागरूक करते हुये सचेत कर दिया जाय. पक्का घाट के दोनो तरफ गंगा के किनारे प्रत्येक घाटो पर आवागमन हेतु रास्ता सही किया जाय तथा मार्गो में यदि कही कटान हो तो उसे समय रहते सही करा लिया जाय. उन्होने कहा कि घाटो पर मजबूत बैरीकेटिंग तथा गंगा नदी में भी बैरीकेटिंग लगायी जाय ताकि यात्री गहरे पानी में स्नान के लिये न जाये.


नगर मजिस्ट्रेट/मेला मजिस्ट्रेट विनय कुमार सिंह के द्वारा मेला के तैयारियो के बारे में जिलाधिकारी को तैयारियो के बारे में विस्तृत जानकारी दी गयी. उन्होने बताया कि विन्ध्याचल की गलियो में नालियों पर सफाई कार्य, पुराने वी0आई0पी0 मार्ग से मलबा तथा अनावश्यक पत्थरो को हटवाने का कार्य तथा सड़क मरम्मत का कार्य प्रगति पर जिसकी निगरानी उनके द्वारा स्वंय की जा रही हैं. उन्होने कहा कि नवरात्र मेला के पूर्व दर्शनार्थियो के लिये सभी कार्य पूर्ण करा लिया जायेंगे. इस अवसर पर अधिशाषी अभियन्ता राजकीय निर्माण निगम, सहायक अभियन्ता लोक निर्माण विभाग सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे.

रिपोर्ट- भोलानाथ यादव


 

इस खबर को शेयर करें: