Shaurya News India
इस खबर को शेयर करें:

वाराणसी: एनडीआरएफ वाराणसी तथा पूर्व मध्य रेलवे (पं॰ दीनदयाल उपाध्याय रेलवे जंक्शन) के द्वारा ट्रेन दुर्घटना परिदृश्य पर संयुक्त मॉक अभ्यास किया गया

आपदा जोखिम नियुनीकरण मुहीम के तहत कमान्डेंट श्री मनोज कुमार शर्मा के दिशा-निर्देशन में तथा उप कमांडेंट श्री राम भवन सिंह यादव की अगुवाई में 11 एनडीआरएफ वाराणसी की टीम के द्वारा आज 28 सितम्बर 2022 को पं॰ दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन रेलवे जंक्शन (पूर्व मध्य रेलवे) व अन्य हितधारकों के साथ रेल दुर्घटना पर संयुक्त मॉक अभ्यास किया गया।

मॉक एक्सरसाइज के दौरान ट्रेन दुर्घटना पर एक परिदृश्य तैयार किया गया था, जिसमें यात्री ट्रेन की एक   बोगी पलट गई थी और कुछ यात्री ट्रेन के डिब्बों के अंदर फंस गए थे। तदनुसार, इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर को घटना के बारे में सूचित किया गया, जिसने एनडीआरएफ के नियंत्रण कक्ष और सभी संबंधित हितधारकों को आपात प्रतिक्रिया के लिए सूचित किया गया।

सतही पीड़ितों को प्रथम उत्तरदाताओं द्वारा सुरक्षित निकाल लिया गया। इसके अतिरिक्त कुछ लोग अंदर फंसे हुए थे।

घटना स्थल पर पहुंचने पर एनडीआरएफ की टीम ने प्रारंभिक आकलन किया और उसके तुरंत बाद टीम द्वारा रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया गया। विभिन्न कटिंग टूल्स एवं  उपकरणों का इस्तेमाल कर ट्रेन के डिब्बों में अनुलंब एवं क्षैतिज कटिंग कर घायलों को बाहर निकाला गया तथा विभिन्न रस्सी बचाव तकनीक के माध्यम से गंभीर रूप से घायलों को सुरक्षित निकाला गया।

मेडिकल एजेंसियों द्वारा प्राथमिक उपचार देने के बाद सभी पीड़ितों को अस्पताल पहुंचाया गया। इस पूरे अभ्यास के दौरान इंसिडेंट रिस्पोंस सिस्टम (IRS) के दिशा-निर्देशों पर जोर दिया गया और इसका पालन किया गया।
इस संयुक्त मॉक अभ्यास को डीआरएम एवं एडीआरएम की उपस्थिति में आयोजित किया गया। इसके साथ ही सीनियर डीएसओ, आरपीएफ, सीएमएस, एसीएमएस, तकनीकी विंग, एआरटी, स्काउट एंड गाइड, एवं  पूर्व मध्य रेलवे के अन्य अधिकारी एवं अन्य कर्मचारी, स्वास्थ्य, अग्निशमन सेवा एवं पुलिस ने भाग लिया।

इस संयुक्त मॉक अभ्यास का उद्देश्य सभी हितधारकों के बीच समन्वय बनाना, उपचारात्मक उपाय, संसाधनों की दक्षता की जांच करना और प्रतिकूल स्थिति में बचाव कार्यवाही को परखना था। इस तरह के मॉक अभ्यास से  किसी भी रेल दुर्घटना में त्वरित कार्यवाही करते हुए सभी एजेंसियां आपसी समन्वय के साथ बहुमूल्य मानव जीवन को बचाने में और अधिक सक्षम होंगे।

इस खबर को शेयर करें: