Shaurya News India
इस खबर को शेयर करें:

महाशिवरात्रि पर्व पर काशी विश्वनाथ धाम और गंगा घाटों पर श्रद्धालु भारी संख्या में उमड़ रहे हैंI उनकी सुरक्षा के लिए एनडीआरएफ के बचावकर्मियों को सभी प्रमुख घाटों पर तैनात किया गया है।

श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए एनडीआरएफ की टीमों को विभिन्न घाटों जैसे नमो घाट, राजघाट, शीतला घाट, पंचगंगा घाट, मणिकर्णिका घाट, ललिता घाट, प्रयाग घाट, दशाश्वमेध घाट, अहिल्याबाई घाट, केदार घाट, अस्सी घाट और नजदीकी घाटों पर श्रद्धालुओं की सुरक्षा में गंगा नदी में तैनात किया गया है।

इसके साथ ही गंगाजी में बोट के माध्यम से पेट्रोलिंग भी की जा रही है। इसके अतिरिक्त एनडीआरएफ की मेडिकल टीम “वाटर अम्बुलेंस” के साथ विभिन्न घाटों पर उपस्थित रहकर श्रद्धालुओं के प्राथमिक उपचार एवं सहायता के लिए तैनात है। दशाश्वमेध घाट और मंदिर परिसर में मेडिकल कैंप भी आयोजित किया गया है जिसमें एनडीआरएफ के डॉक्टर और मेडिकल टीम मौजूद है।

इस दौरान घाट पर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए निःशुल्क चिकित्सा शिविर के साथ प्राथमिक उपचार की भी सुविधा भी दी जा रही है। एनडीआरएफ की दो टीमें, 20 बोट और बचावकर्मियों के साथ वाराणसी के प्रमुख घाटों पर तैनात है। जिसमें गोताखोर और पैरामेडिक्स स्टाफ डीप डाइविंग सेट, लाइफ जैकेट, लाइफ बॉय व अन्य आधुनिक बचाव उपकरणों के साथ मौजूद हैं। 

इस अवसर पर श्री मनोज कुमार शर्मा, कमान्डेंट 11 एनडीआरएफ ने अपील की कि सभी श्रद्धालु सावधानी बरतते हुए पूरे हर्षोउल्लास से इस पर्व को मनाएं और प्रशासन द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करेंI एनडीआरएफ पूरी श्रद्धा के साथ इस महोत्सव को सफल बनाने के लिए व किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए आपकी सुरक्षा में तैनात हैI

इस खबर को शेयर करें: