Shaurya News India
इस खबर को शेयर करें:

वाराणसीः आपदा जोख़िम नियुनिकरण मुहीम के अंतर्गत आपदाओं से बचाव एवं प्रबंधन हेतु विभिन्न संस्थानों और हितधारकों को सशक्त बनाने के लिए एनडीआरएफ की टीमें लगातार प्रशिक्षण अभियान चला रही है. उसी कड़ी  में समाज की युवा पीड़ी बच्चे एवं शिक्षण संस्थानों में आपदा से बचाव हेतु स्कूल सेफ्टी प्रोग्राम आयोजित कर रही है.

 उसी श्रृंखला में कमान्डेंट मनोज कुमार शर्मा के दिशा-निर्देशन में एनडीआरएफ टीम द्वारा बी एल डब्ल्यू कंचनपुर स्थित केन्द्रीय विद्यालय में एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया. जिसमें एनडीआरएफ की प्रशिक्षित एवं अनुभवी टीम द्वारा भूकंप में बचाव के तरीके, सीपीआर, गले में फंसी बाहरी वस्तु के निकालने के तरीके, शारीरिक चोटों का अस्पताल पूर्व उपचार, तात्कालिक स्ट्रेचर बनाना, लिफ्टिंग और मूविंग के तरीके, आग से बचाव, रस्सी बचाव तकनीक, अग्निशामक यंत्र का उपयोग कैसे करें, इम्प्रोवाइज्ड फ्लोटिंग डिवाइस (राफ्ट) बनाना, सड़क सुरक्षा आदि विभिन्न विषयों पर प्रशिक्षण प्रदान किया गया.

इस अवसर पर केन्द्रीय विद्यालय के प्रधानाचार्य डी एस पाठक द्वारा एनडीआरएफ का आभार व्यक्त किया गया. उनके अगुवाई में स्कूल के सभी छात्र-छात्राओं, शिक्षकों और स्कूल के अन्य कर्मचारियों ने इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में बढ़-चढ़ कर भाग लिया.


 

इस खबर को शेयर करें: