Shaurya News India
इस खबर को शेयर करें:

अयोध्याः अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के अंतर-राज्य छात्र जीवन दर्शन (SEIL) के अंतर्गत 'राष्ट्रीय एकात्मता यात्रा" की अयोध्या प्रवास के संदर्भ में पत्रकार वार्ता आज सम्पन्न हुई. पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए सील की अयोध्या यात्रा संयोजक नवीन आज़ाद ने बताया कि इस यात्रा में देशभर में अब तक के सबसे अधिक 450 प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं. यह यात्रा देश के 64 स्थानों से होकर गुजरेगी, इसी क्रम में पूर्वोत्तर से अयोध्या भ्रमण हेतु भी 32 प्रतिनिधि तीन दिवसीय प्रवास पर आ रहे हैं जो अयोध्या के आध्यात्मिक, शैक्षिक व सामाजिक सरोकारों का अनुभव प्राप्त करेंगे.

इस यात्रा में आगामी 10 से 13 फरवरी 2023 तक अयोध्या में वाले वाले प्रतिनिधियों के स्वागत के लिए अयोध्या के कार्यकर्ता उत्सुक हैं. अयोध्या आस्था का केंद्र होने के कारण रामलला दर्शन व विभिन्न मन्दिरों के भ्रमण के साथ सरयू आरती व रामकथा संग्रहालय,अयोध्या शोध संस्थान,आर्ट गैलरी,अयोध्या के घाटों सहित अवध विश्वविद्यालय का भी भ्रमण रहेगा. अंतिम दिन उनका नागरिक अभिनंदन समारोह भी आयोजित किया जाएगा. जिसमें स्थानीय सांस्कृतिक कार्यक्रमों की झलक भी दिखाई जाएगी व अनुभव साझा होंगे।नरेंद्र देव कृषि विश्वविद्यालय में कृषि वैज्ञानिकों से एक परिचर्चा की भी योजना है.

महानगर मंत्री अंशुमान सिंह ने बताया कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद द्वारा पूर्वोत्तर राज्यों के युवाओं को शेष भारत से परिचय कराने के उद्देश्य से अंतर्राज्यीय छात्र जीवन दर्शन (सील) की शुरुआत की गई थी. विभाग छात्रा प्रमुख सौम्या ने बताया कि "SEIL (सील) यात्रा, भारत की विविधतापूर्ण संस्कृति का प्रतिनिधित्व करती है. इस वर्ष की यह यात्रा सहभागियों को समाज को और बेहतरीन रूप से समझने के अवसर देगी।छात्राएं भी इस प्रतिनिधिमंडल में शामिल रहेंगी.

महानगर सहमंत्री सत्यम ने बताया कि प्रत्येक वर्ष आयोजित होने वाली इस यात्रा में पूर्वोत्तर के सभी राज्यों से प्रतिनिधि भाग लेते हैं. इसी प्रकार से भारत के विभिन्न राज्यों के युवा प्रतिनिधि उसी वर्ष में SEIL (सील) यात्रा के अन्तर्गत पूर्वोत्तर राज्यों की यात्रा करते हैं।परिवारों में ही इनका निवास रहता है.

रिपोर्ट- क्षितीज साधवानी
 

इस खबर को शेयर करें: