Shaurya News India
इस खबर को शेयर करें:

वाराणसीः रविवार को निवेदिता इन्टर कॉलेज में नार्थ परिषद काशी द्वारा अनाथ बच्चों का विद्यारम्भ संस्कार का कार्यक्रम नागर समाज के सहभागिता है. कार्यक्रम में विषय प्रस्तावना रखते हुये प्रशान्त हस्तारकर ने बताया कि हिन्दु धर्म जन्म से मृत्यु के बीच 15 संस्कार होते है. उनमें से 10 वा संस्कार विद्यारम्भ संस्कार होता. उन बच्चों में तो यह संस्कार हो जाता है जहां माता पिता होते है परन्तु अनाथ बच्चें इससे चूक जाते है इसलिए यह कार्यक्रम स्वनाए परिषद काशी समाज के गीता से आयोजित कर रहा है. उन्होने ने बताया कि बाबा विश्वनाथ की नगरी में रहने, आपले प्रत्येक नागरिक को इन बच्चों का साथ बनने की जरूरत है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इसे और व्यापक स्तर पर किया जायेगा. 

कार्यक्रम के विशिष्ठ अतिथि निर्मला पटेल एवं ई० अशोक यादव, राज्य बाल संरक्षण आयोग के सदस्यों द्वारा कहा गया कि भारत वर्ष में कोई बच्चा अनाथ नहीं हो सकता हिन्दु धर्म में भी और कानूनी रूप से भी. फास्टर केयर कार्यक्रम को परिभाषित किया गया है. जरूरत है बस नागर को आगे आने की.  कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पातालपुरी मठ के महन्त बाबा लक नाथ द्वारा कहा गया कि सन्त समाज इस कार्यक्रम का समर्थन करता है और भविष्य जुन रखनाथ (अनाथ) के लिए जो सहयोग होगा प्रदान किया जाएगा. 

 कार्यक्रम के विशिष्ठ अतिथि के रूप में प्रचार केशव जालान ने कहा कि बाबा विश्वना की नगरी में कोई अनाथ नहीं हो सकता. जरूरत है हमारे काशी के नागरिको को आगे आने की. रवनाथ काशी ने इस कार्य को प्रारम्भ किया है. हम सभी इसका स्वागत करते हैं और नागरिका से अपील करते है कि काशी नगरी का कोई भी बच्चा अपने को अनाथ न समझे काशी के नागरिक उनके संरक्षक है. विद्यारम्म सरकार के पूजन कराने का कार्य गायत्री परिवार के सदस्यों द्वारा किया गया.

 कार्यक्रम का संचालन डॉ चना अग्रवाल ने किया इस कार्यक्रम को सफल बनाने में शहर के कई समाज सेवी संगठन और नागरिकों का सहयोग रहा. कार्यक्रम में पधारे अनाथ बच्चो एवं परिवार का राउत तिलक लगाया, कार्यक्रम के पश्चात बच्चों के अभिवावको ने बच्चों के साथ बंध किया और साथ में  भविष्य में भी उनका ध्यान रखने की बात कही. काम को सफल बनाने मे की सहभागिता रही रचना अग्रवाल, जीती निर्मत, आनन्द,  प्रधानाचार्या निवेदिता उसर भालेज,  केशव जालान विलय तथा विशेष रूप से अयोरला से भी अभिभावक आए.
रिपोर्ट- अनंत कुमार

इस खबर को शेयर करें: