Shaurya News India
इस खबर को शेयर करें:

चकियाः गर्मी की छुट्टियों के बाद तीन जुलाई से परिषदीय विद्यालय अब खुल गये हैं।जिसमें इस सत्र के पहले दिन विद्यालयों में छात्र छात्राएं काफी उत्साह से खिलखिलाते हुए पहुंचे।जिसमें शासन के निर्देशानुसार विद्यालयों में पहले दिन पहुंचकर छात्र छात्राओं ने स्वच्छता दिवस के रूप में मनाया। जिसमें विद्यालय के शिक्षक व शिक्षिकाएं शामिल हुए।इसके उपरांत बच्चों ने निपुण विद्यालय की शपथ लिया।आपको बताते चलें कि विद्यालय खुलने पर साफ सफाई की समस्या रहती थी। विद्यालय में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की नियुक्ति नहीं है।इस कारण विद्यालय में शिक्षकों को सफाई कराने में समस्या आती है।वह ग्राम प्रधान के पास सफाईकर्मी को भेजने के लिए दौड़ लगाते हैं।

जहां समस्याओं को देखते हुए बेसिक शिक्षा अधिकारी ने खंड शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी कर निर्देश दिया कि ग्रीष्मावकाश के बाद प्रथम दिन विद्यालय खुलने पर स्वच्छता दिवस मनाया जाएगा। जिसमें शिक्षक, शिक्षामित्र, अनुदेशक, रसोईया और विद्यार्थी सभी मिलकर साफ-सफाई करेंगे। जहां 3 जुलाई से विद्यालय जयपुर सभी प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षक व विद्यार्थियों ने मिलकर सभी कक्षा के साथ-साथ परिसर की भी साफ सफाई किया। वहीं विद्यालय के प्रधानाचार्य राजेश पटेल द्वारा छात्र छात्राओं को निपुण विद्यालय की शपथ दिलाई गई। इसके अलावा विद्यालय में स्वच्छता की भी क्लास लगाई गई। उन्होंने बताया कि स्कूल में पढ़ने वाले प्रत्येक बच्चे के लिए शिक्षा के साथ स्वच्छता ही मुख्य गतिविधि है।

वहीं विद्यालय खुलने के बाद पहले दिन सुबह आठ बजे पहुंचे उत्साहित बच्चों के चेहरे पर काफी उत्साह दिखाई दिया। बच्चे अपने गणवेश में पहुंचकर विद्यालय की गतिविधियों के साथ साथ पठन पाठन का कार्य किया। हालांकि पहले दिन विद्यालय में बच्चों की 20 से 30% तक उपस्थिति रही।

रिपोर्ट- विनय पाठक

इस खबर को शेयर करें: