Shaurya News India
इस खबर को शेयर करें:

वाराणसीः मंडल रेल प्रबंधक रामाश्रय पाण्डेय की अध्यक्षता में भारतेंदु सभागार कक्ष में मंडल राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक  तकनिकी संगोष्ठी का आयोजन आज 23 जून ,2023 को  सम्पन्न हुआ

इस अवसर पर अपर मंडल रेल प्रबंधक(इंफ़्रा) राहुल श्रीवास्तव, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक  आर जे चौधुरी, वरिष्ठ मंडल इंजीनियर(समन्वय)  राकेश रंजन, वरिष्ठ मंडल वित्त प्रबंधक  प्रीति वर्मा, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक  शेख रहमान,वरिष्ठ मंडल यांत्रिक इंजीनियर(कैरेज एण्ड वैगन)  अभिनव पाठक, वरिष्ठ मंडल यांत्रिक इंजीनियर(Enhm) आलोक केशरवानी, वरिष्ठ मंडल विद्युत  इंजीनियर(सामान्य) पंकज केशरवानी,वरिष्ठ विद्युत इंजीनियर( ऑपरेशन)  अनिल  श्रीवास्तव, मंडल कार्मिक अधिकारी विवेक मिश्रा, जनसम्पर्क अधिकारी अशोक कुमार ,सहायक मंडल संरक्षा अधिकारी एवं राजभाषा अधिकारी  प्रदीप कुमार तथा स्टेशन राजभाषा समिति के सदस्यों समेत मंडल कार्यालय पर कार्यरत  विभिन्न विभागों के कर्मचारी उपस्थित थे ।


इस अवसर पर अपने अध्यक्षीय संबोधन में मंडल रेल प्रबंधक रामाश्रय पाण्डेय ने कहा की मुझे प्रसन्नता है कि वाराणसी मंडल द्वारा राजभाषा हिंदी के विकास और प्रसार हेतु नियमित रूप से राजभाषा से संबंधित बैठकों, निरीक्षण, संगोष्ठी, कार्यशालाओं, प्रतियोगिताओं आदि का आयोजन किया ही जा रहा है, साथ ही, भारत सरकार के निर्देशानुसार वार्षिक कार्यक्रम एवं नियमों- अधिनियमों का भी अनुपालन किया जा रहा है। समय-समय पर राजभाषा से संबंधित रिपोर्टिंग भी की जा रही है। वाराणसी शहर अत्यंत प्राचीन है और धार्मिक व सांस्कृतित धरोहरों से पूर्ण है। यह महान साहित्यकारों, चिंतकों एवं मनीपियों का नगर है। हिंदी भाषा के विकास और विस्तार में इस नगर की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। इस दृष्टि से हमारा वह सौभाग्य है कि वाराणसी मंडल सदैव यहाँ की साहित्यिक और सांस्कृतिक धरोहर से संसाधित रहेगा। हमारे मंडल के कर्मचारी कार्यालय के दैनिक कामकाज के प्रति निष्ठावान एवं कर्मठ हैं। साथ ही वे राजभाषा में भी उत्कृष्ट कार्य कर रहे हैं। राजभाषा के मंच के माध्यम से उन्हें अपने साहित्यिक रूचि और कला-कौशल को दिखाने का अवसर मिलता है। पिछली बैठक के दौरान ही हमारे मंडल के एक कर्मचारी के पुस्तक विमोचन के माध्यम से उनके साहित्यिक कौशल का अदभुत परिचय हमें देखने को मिला। आज यांत्रिक विभाग द्वारा प्रस्तुति दी जा रही है। मैं उनकी प्रस्तुति के लिए शुभकामनाएं देता हूँ। मंडल में सभी कार्यों में राजभाषा का प्रयोग सफलता पूर्वक किया जा रहा है। आशा करता हूँ कि इसी प्रकार से आगे भी आपलोग मंडल में राजभाषा के प्रयोग-प्रसार के क्षेत्र में अपना सक्रिय सहयोग प्रदान करते रहेंगे।

इसके पूर्व  अपर मंडल रेल प्रबंधक सह अपर मुख्य राजभाषा अधिकारी  राहुल श्रीवास्तव ने  सभी का  स्वागत करते हुए कहा की मुझे हर्ष है कि आप सभी के सहयोग से वाराणसी मंडल राजभाषा के क्षेत्र में सराहनीय प्रदर्शन कर रहा है। राजभाषा हिंदी को अपने दैनिक कामकाज में अधिक से अधिक प्रयोग करना, हमारे मौलिक कर्तव्यों में से एक है। हमें अपने दायित्वों का निर्वहन पूरी कर्तव्यनिष्ठा एवं गुणवत्ता के साथ करना है। साथ ही भारत सरकार द्वारा निर्देशित नियमों का अनुपालन भी सुनिश्चित करना है। आप सभी अवगत हैं कि हमारा मंडल राजभाषा की दृष्टि से का क्षेत्र के अंतर्गत आता है। यहाँ राजभाषा हिंदी में काम करना हम सभी का संवैधानिक दायित्व है। इसलिए हमारा यह विशेष कर्तव्य है कि इसमें किसी भी प्रकार की गिरावट न आने पाए। हमारे मंडल में नियमित रूप से साहित्यकारों की जयंतियों एवं संगोष्ठियों का आयोजन किया जा रहा है। साथ ही विभागों में यूनिकोड के माध्यम में कम्प्यूटरों में हिंदी में काम किया जा रहा है। हिंदी को तकनीक से भी जोड़ने का कार्य सराहनीय है। आज बैठक के साथ तकनीकी गोष्ठी के अंतर्गत यांत्रिक विभाग द्वारा एक प्रस्तुति भी दी जा रही है। मैं उम्मीद करता हूँ इस प्रस्तुति हम सभी लाभान्वित होंगे। 

राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक एवं तकनीकी संगोष्ठी का संचालन करते हुए राजभाषा अधिकारी  प्रदीप कुमार सिंह ने राजभाषा पर सुझावों पर विस्तृत चर्चा की और किये गये सुधारों के बारे में सदस्यों को अवगत कराया । इस  बैठक के दौरान राजभाषा प्रगति की समीक्षा की गयी,पिछले कार्यन्वयन समिति की बैठक के कार्यवृन्त की पुष्टि की गयी तथा अगली बैठक हेतु सुझाव लिए गये । धन्यवाद ज्ञापन राजभाषा अधिकारी  सहायक संरक्षा अधिकारी  प्रदीप कुमार सिंह द्वारा  किया गया.

रिपोर्ट- कैलाश मौर्या

इस खबर को शेयर करें: