Shaurya News India
इस खबर को शेयर करें:

वाराणसीः यातायात के नियमों से सभी को जागरूक होना चाहिए फिर चाहे वो कोई भी वर्ग हो. हर व्यक्ति को नियमों को ध्यान में रख कर गाड़ी या सड़क पर चलना चाहिए, अगर सभी देशवासी इस नियम को लेकर जागरूक हो जाए तो दुर्घटना से बचा जा सकता है. इसी कड़ी में देश के भविष्य आज के बच्चों को यातायात के नियमों के बारे में पढ़ाना बहुत जरूरी हो गया है.  यातायात नियमों का पालन कराने में बच्चे प्रशासन के मददगार बनेंगे. उन्हें यातायात नियम व चिह्न रटवाए जाएंगे.  ताकि बच्चे अपने घर व पड़ोस में लोगों को इसके बारे में जागरूक कर सकें. 


जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा ने निर्देश दिए हैं कि स्टूडेंट्स पुलिस काडेट (एसपीसी) की गतिविधियों को प्रभावी ढंग से लागू किया जाए. वाराणसी के 35 विद्यालयों में कार्यक्रम चलाया जा रहा है. इसमें 28 ग्रामीण व 7 शहरी क्षेत्रों में है. कार्यक्रम के लिए कक्षा 8 व 9 के बच्चों को लिया जाएगा. बच्चों को ट्रेफिक के नियम व चिह्न रटवाए जाएंगे.


 वहीं, स्वास्थ से संबंधित नियमों को भी इस अभियान में शामिल किया गया है.  लोगों को धूम्रपान निषेध, आपदा आने पर, आपदा प्रबंधन आदि के नियमों से बारे में भी जागरूक किया जाएगा. आपदा प्रबंधन के अन्तर्गत बाढ़, भूकंप, आग द्वारा कैसे बचा जाए, इसके लिए एनडीआरएफ द्वारा बच्चों को जागरूक एवं प्रशिक्षण देकर समाज को जागरूक किया जाए. आमजन में जागरुकता के लिए पंफलेट आदि बांटे जाए.

डीएम ने इस काम में स्काउट गाइड स्कूलों को भी शामिल करने का निर्देश दिया. कहा कि हर थाने में 2-3 स्कूलों का चयन करें. बच्चों को बृद्धाश्रम, ट्रेफिक चौराहों,  नारी निकेतन, कोर्ट केस, का भ्रमण कराया जाए. डीएम ने सितंबर महीने में एक्टीविटी कराने का निर्देश दिया. बताया कि अक्टूबर माह को आपदा प्रबंधन माह के रूप में मनाया जाएगा. इससे संबंधित एक्टीविटी की जाएगी.

 

इस खबर को शेयर करें: