Shaurya News India
इस खबर को शेयर करें:

वाराणसीः प्रधानमंत्री टीवी मुक्त भारत अभियान के तहत जनपद में विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जा रही है। इसी क्रम में बुधवार को राष्ट्रीय आजीविका मिशन के अंतर्गत कार्यरत स्वयं सहायता समूह-एस एच जी-महिलाएं भी इस अभियान से जुड़ गई है। काशी विद्यापीठ ब्लॉक के समूह की 5 महिलाओं ने पोषण पोटली तैयार की औरस्वास्थ्य विभाग ने सभी 22 पोषण,पोटली को खरीद कर क्षय रोगियों को प्रदान की। यह पोटली भूनी मूंगफली, गुना चना, चने की दाल, गुड, न्यू टीला परिपूर्ण है।

दुर्गाकुंड सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी, सीएमओ डॉ संदीप चौधरी ने पांच क्षय रोगियों को पोषण पोटली प्रदान की। उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूह की महिलाओं से पोषण पोटली खरीदने का निर्देश प्रमुख सचिव, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण उत्तर प्रदेश की तरफ से मिला है। जिसकी पहल बुधवार से की गई है इस दौरान श्यामू ने क्षय रोगियों से उपचार और निक्षय पोषण योजना के तहत इलाज के दौरान हर मांह मिलने वाले₹500 लेने के बारे में जानकारी ली। क्षयरोगियों ने कहा कि हम नियमित दवा सेवन कर रहे हैं। निक्षय पोषण की राशि का भी इस्तेमाल पोषक तत्वों पर कर रहे हैं। 
सीएमओ ने उन्हें संपूर्ण उपचार और जल्द स्वस्थ होने के लिए प्रेरित किया।

उन्होंने बताया कि पोषक पोटली से टीवी मरीजों को प्रोटीन व अन्य सूक्ष्म पोषक तत्व मिलेंगे जो कि उपचार में उनकी मदद करेंगे। इस मौके पर जिला क्षय रोग अधिकारी डॉक्टर पीयूष राय मौजूद रहे। पिछले माह सीएमओ ने निक्षय मित्र के रुप में पांच क्षय रोगियों को गोद लिया था। इसके साथ ही उन्हें पोषण पोटली भी प्रदान की गई थी। इसी कड़ी में जिले के अन्य चिकित्सा इकाईयो पर भी गोद लिए गए क्षय रोगियों को पोषण पोटली वितरित की गई भेलूपुर स्थित स्वामी विवेकानंद मेमोरियल राजकीय चिकित्सालय में उप जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ अमित सिंह ने निक्षय मित्र के रूप में पांच टीवी रोगियों को पोषण पोटली प्रदान की.


चौकाघाट सीएचसी के अधीक्षक डॉ मनमोहन शंकर सहित अन्य चिकित्सकों ने गोद लिए आठ क्षय रोगियों को पोषण पोटली वितरित की। वहीं नगरिय पीएचसी अर्दली बाजार की प्रभारी डॉक्टर संगीता मौर्य ने दो टीवी मरीजों को पोषण पोटली प्रदान की। इसके अतिरिक्त हरहुआ और पिंडरा पीएचसी पर भी गोद लिए गए क्षय रोगियों को चिकित्सा अधिकारियों ने पोषण पोटली वितरित की।

रिपोर्ट- जगदीश शुक्ला
 

इस खबर को शेयर करें: