Shaurya News India
इस खबर को शेयर करें:

वाराणसीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आहवान प्लास्टिक के बहिष्कार के लोकर अब जागरूकता फैल रही है इसी कड़ी में सोमवार को मैदागिन स्थित श्री हरिश्चंद्र बालिका इंटरमीडिएट कॉलेज के परिसर में सामाजिक संस्था सुबह-ए- बनारस क्लब एवं लक्ष्मी हॉस्पिटल के बैनर तले सिंगल युज प्लास्टिक के खिलाफ शपथ दिलाते हुए एक जन जागरूकता अभियान चलाया गया. इसका नेतृत्व  सुबह-ए- बनारस क्लब के अध्यक्ष मुकेश जायसवाल, लक्ष्मी हॉस्पिटल के प्रबंध निदेशक डॉ अशोक कुमार राय, एंव कॉलेज के प्रधानाचार्या डॉ प्रियंका तिवारी ने किया.

छात्रओं ने नारा भी लगाया हमारी शपथ पूरी होगी, पॉलिथीन से दूरी होगी और पॉलिथीन के बहिष्कार की शपथ ली.  सभी छात्राओं के बीच जूट का बना झोला भी बांटा गया. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उ० प्र० सरकार में आयुष, खाद सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन राज्य मंत्री डॉ० दयाशंकर मिश्र शामिल हुए.

 उन्होने अपने संबोधन में उन्होने कहा कि देश में स्वच्छता संस्कृति विकसित करने के लिए अगर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने प्लास्टिक के प्रति एक संवेदनशील आंदोलन का आवाहन किया है, तो इसे प्रत्येक व्यक्ति को गंभीरता से समझनी चाहिए। भारत सरकार तथा प्रदेश सरकार द्वारा चलाए जा रहे प्लास्टिक मुक्त अभियान को सफल बनाने हेतु सभी को जागरूक होने की जरूरत है। प्लास्टिक पर्यावरण के लिए जहर के समान है। सरकार के इस महाअभियान में अपना योगदान देकर हम पर्यावरण को बचा सकते हैं. अगर देश को स्वच्छ एवं प्रदूषण मुक्त रखना है, तो सबसे पहले हमें इस देश को प्लास्टिक मुक्त करना होगा.

 कॉलेज की प्रधानाचार्या डॉ प्रियंका तिवारी ने कहा कि 20 वीं सदी का प्लास्टिक चमत्कार आज 21वी सदी में गले का फांस बन चुका है। और गांव शहर व देश-दुनिया का कोई भी ऐसा कोना नहीं बचा है, जहां प्लास्टिक ने विनाश ना दिया हो। इस मौके पर वक्ताओं ने उन्होने अपील किया कि वह जब भी घर से बाहर निकले अपने साथ झोला लेकर निकले और प्लास्टिक का पूरी तरह से बहिष्कार करे.

कार्यक्रम में मुकेश जायसवाल, डॉ अशोक कुमार राय, श्री काशी विश्वनाथ ज्ञानवापी मुक्ति मोर्चा आंदोलन के अध्यक्ष सुधीर सिंह , डॉ प्रियंका तिवारी, महासचिव राजन सोनी,उपाध्यक्ष अनिल केसरी, उपाध्यक्ष राजेश सोनी, कोषाध्यक्ष नंदकुमार टोपी वाले, कालेज के प्रबंधक हरीश अग्रवाल,  डॉ मनोज यादव, कोषाध्यक्ष अनिल कुमार जैन, संतोष सैनी, नीचीबाग व्यापार मंडल के अध्यक्ष प्रदीप गुप्त, डॉ मनोज यादव, पारसनाथ केसरी सहित सैकड़ों छात्राएं शामिल थी।
 

इस खबर को शेयर करें: