Shaurya News India
इस खबर को शेयर करें:

मिर्जापुरः कोई भी आदमी जब स्वयं को छोड़कर मानव जाति के लिए कार्य करने लगता है, जिससे समाज का भला होता है  ऐसे लोगों को समाज महापुरुष के रूप में याद करता है. महात्मा गांधी बैरिस्टर की पढ़ाई पढ़ने के बाद भी अन्याय और अत्याचार के खिलाफ लड़े और भारत देश को आजाद कराया. भारत देश के गरीब लोगों के लिए सिर्फ एक वस्त्र (धोती और कुर्ता) पहन कर समाज को सादगी का संदेश दिया. प्रधानमंत्री की कुर्सी उनके लिए महत्वपूर्ण नहीं थी. गांव और देश के लिए ही उन्होंने संघर्ष किया.

किसी भी मनुष्य के अंदर अहंकार होने पर वह ऊंचाई पर नहीं जा सकता. जिस घर में मां की पूजा होती है और बच्चों को अच्छे संस्कार दिए जाते हैं. उसका परिणाम भविष्य में बेटे को या आने वाले नाती, पोते को अवश्य मिलता है. आदि बातें जमालपुर ब्लॉक के पिडखिर ग्राम सभा में उत्तर प्रदेश के केंद्रीय मंत्री बाढ़, सिंचाई एवं जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने गांधी जी के  मूर्ति अनावरण पर कहा.

बताते चलें कि पीड़खीर गांव में आजादी के समय इस स्थल का बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान था. सन 1922 ई० में गांधी जी द्वारा चलाए गए असहयोग आंदोलन के समय डिस्ट्रिक्ट बोर्ड के चेयरमैन स्वर्गीय रामसखी शास्त्री जी व कांग्रेस कमेटी मिर्जापुर के महामंत्री स्वर्गीय जग्गन सिंह जी के प्रयास से विदेशी वस्तुओं की होली  इसी स्थान पर जलाया गया. तब से यह स्थान गांधी चबूतरा के रूप में माना जाने लगा. वर्तमान में जीर्ण शीर्ण चबूतरा पर गांधी जी की प्रतिमा लगाने में पूर्व पूर्व न्यायाधीश स्वर्गीय प्रेम सिंह के प्रेरणा से प्रोफेसर योगेश चंद्र पटेल के नेतृत्व में गांव वालो के सहयोग से प्रतिमा स्थापित किया गया.

मुख्य अतिथि का स्वागत ग्राम प्रधान श्रीमती शकुंतला देवी एवं पूर्व प्रधान  हरिवंश सिंह ने मुख्य अतिथि को अंगवस्त्रम एवं माल्यार्पण देकर के स्वागत किया. कार्यक्रम में धीरेंद्र प्रताप सिंह, अवध नारायण सिंह ,रघुवंश सिंह , चंद्रबलि सिंह ,प्रगतिशील किसान रमेश सिंह ,अवधेश सिंह, वीरेंद्र सिंह ,शंकर भारती, पूर्व अध्यापक पोल्हावन राम ,ग्राम प्रधान संघ अध्यक्ष राणा प्रताप सिंह, ग्राम प्रधान अंजू देवी ,प्रधान वीरेंद्र यादव ,नरसिंह चौहान, मोतीलाल सिंह ,कल्लू यादव, संजू सिंह, निर्मला देवी , कलपत्ती देवी आदि सैकड़ों गांव वाले उपस्थित थे. कार्यक्रम का संचालन पूर्व जिला सहकारी बैंक प्रबंधक महेश सिंह तथा स्वागत आभार प्रधान प्रतिनिधि मुकेश सिंह ने किया.

रिपोर्ट- अनंद यादव

इस खबर को शेयर करें: