Shaurya News India
इस खबर को शेयर करें:

अमेठीः कहते हैं की इंसान ही लोगों के साथ दोस्ती नहीं कर सकता बल्कि पशु-पक्षी भी बिना स्वार्थ लोगों से दोस्ती निभाते हैं. ऐसा ही एक अजब गजब मामला यूपी के अमेठी में सामने आया है. अमेठी के 30 वर्षीय युवक का कोई इंसान नहीं बल्कि सारस पक्षी दोस्त बना हुआ है. युवक ने सारस पक्षी की घायल अवस्था के दौरान इलाज किया था. जिसके बाद पक्षीं ने युवक को अपना सबसे प्रिय मित्र मान लिया और करीब 1 वर्ष से यह पक्षी युवक के साथ ही रहता है और युवक जहां भी जाता है सारस पक्षी उसी के साथ उसका सारथी बनकर उसके साथ जन्म जन्मांतर का रिश्ता निभा रहा है. स्थानीय लोग भी आरिफ और  सरस की दोस्ती की मिसाल देते हैं.

यह पूरा मामला अमेठी जनपद के जामो  विकासखंड के मंडका गांव का है यहां के रहने वाले 30 वर्षीय आरिफ के साथ उत्तर पक्षी सारस दोस्त बनकर रहता है वर्ष 20-22 के अगस्त माह में इस पक्षी से आरिफ की मुलाकात उस समय हुई जब यह जिंदगी और मौत की जंग लड़ रहा था. और आरिफ ने इस पक्षी की जान बचाकर पक्षी के मन में अपने प्रति अनोखा प्रेम जागृत कर दिया और करीब 1 वर्ष से पक्षी सारस आरिफ और उनके परिवार के साथ ही रह रहा है. खास बात यह है की यह पक्षी आरिफ के घर पर रहने के साथ-साथ हर जगह आरिफ का साए की तरह पीछा करता है  आरिफ जहां जहा जाते हैं वह वहां वहा उनके साथ जाता है. आरिफ पैदल जाए या मोटर साइकिल से हर जगह  सारस हमसफर बनकर आरिफ के साथ ही रहता है सारस पक्षी ने आरिफ के साथ अपना रिश्ता बना लिया है आरिफ के परिवार में उनकी पत्नी और दो बच्चे के साथ उनके माता-पिता और उनके पूरे परिवार के लोग रहने वाले सारस पक्षी को अपने परिवार के सदस्य की तरह दुलार करते हैं. 

वहीं सारस के दोस्त आरिफ ने  बताया की इस पक्षी का पैर टूट गया था और खेत में घायल अवस्था में यह हमें मिला था. हमने इसका इलाज कराया और इसे घर लाकर खाना भी खिलाया जिसके बाद से यह हमारे साथ ही रहता है हम चाहते भी थे कि यह चला जाए लेकिन यह नहीं गया हमारी दोस्ती इतनी गहरी है कि हम जहां जहां जाते हैं यह वहां वहां मेरे साथ जाता है. साथ ही फिर हमारे साथ ही वापस घर चला आता है यह  पूरी तरीके से आजाद है इस पर किसी भी प्रकार की कोई पाबंदी नहीं है और यह आसमान में भी उड़ कर दिन ढ़लने के बाद ही हमारे घर वापस चला आता है इस सारस पक्षी से हमें परिवार के सदस्य जैसा लगाव हो गया है.

रिपोर्ट- हंसराज सिंह
 

इस खबर को शेयर करें: