Shaurya News India
इस खबर को शेयर करें:

 मुरादाबादः रामलीला मैदान में जय श्रीराम के उद्घोष के साथ रावण, कुंभकरण और मेघनाथ के पुतलों का दहन किया गया.  साल 2019 में आई कोरोना महामारी के बाद से इस साल दशहरा मेले को लेकर लोगों में खासा उत्साह देखा गया. इस साल नई-नई झांकियां भी देखी गई, लाइनपार में रामलीला कमेटी की ओर से मेरठ की आतिशबाजी से रावण दहन का जश्न मनाया गया. कोरोना महामारी के बाद पहली बार रावण दहन के दौरान लगभग चार लाख लोगों की भीड़ रामलीला मैदान पहुंची.

 मुरादाबाद में सुबह से ही सभी जगह दशहरा पर्व की तैयारियां चल रही थी. शाम होते ही लाइनपार, लाजपत नगर व दीनदयाल नगर की रामलीला में लोगों की भीड़ पहुंचने लगी. सबसे ज्यादा भीड़ लाइनपार के रामलीला मैदान में रही लाइनपार में 100 फीट के रावण का पुतला तैयार किया गया था. इस पुतले की खासबात ये थी कि मेरठ से आए कलाकार मोहम्मद आलम ने रावण को तैयार किया था. उन्होंने इस बार रावण में चमक वाला कागज इस्तेमाल किया और उसके ऊपर फूल लगाए.

 शाम सात बजते ही रामलीला मैदान लाइन पार में लोगों की भीड़ बढ़ गई. जिसके बाद रामलीला के माध्यम से राम और रावण के युद्ध का मंचन किया गया. मंचन में दिखाया गया कि लंकापति रावण अपने दरबार में उदास बैठकर सोच रहा है कि अब युद्ध में कौन से महारथी को भेजूं और कौन सी ऐसी चाल चालू, जिससे शत्रु परास्त हो. तभी उसे अपने भाई अहिरावण की याद आती है. वह अहिरावण को बुलाता है और राम और लक्ष्मण का अपहरण कर पाताल ले जाने के लिए कहता है.

रावण कहता है कि राम और लक्ष्मण की बलि चढ़ा दी जाए. वह ऐसा ही करता है, लेकिन हनुमान पाताल में पहुंचकर उसकी सारी योजना फेल कर देते हैं और अहिरावण का वध कर देते हैं. अब रावण अपनी बची हुई सेना के साथ मैदान में आता है और राम और लक्ष्मण से युद्ध करता हैं. 

 युद्ध देखने के लिए सारे देवता आसमान में राम रावण का भयंकर युद्ध देखने आते हैं. राम बार-बार रावण को मारने के लिए प्रहार करते हैं, लेकिन वह सफल नहीं हो पाते. तब विभीषण उनको सलाह देता है कि रावण की नाभि में अमृत है और आप अग्निबाण से अमृत को सुखा दें. तभी इसका अंत होगा.

जिसके बाद राम ऐसा ही करते हुए रावण का वध कर देते है. जिसके बाद 9:30 बजे लाइनपार में 100 फीट ऊंचे रावण के पुतले का दहन किया गया. रावण के पुतले का दहन होते ही रामलीला मैदान जय श्रीराम के उद्घोष से गूंज उठा. रावण का पुतला गिरते ही लोग उसकी अस्थियां उठाने के लिए दौड़ पड़े. पुलिस फोर्स ने किसी तरह लोगों की भीड़ को काबू किया. सभी ने बुराई पर अच्छाई की जीत का जश्न मनाया.

रिपोर्ट- मनोज कश्यप

इस खबर को शेयर करें: