Shaurya News India
इस खबर को शेयर करें:

वाराणसीः  केन्द्रीय रेल, संचार तथा इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बनारस रेल इंजन कारखाना के प्रेक्षागृह में काशी- तमिल संगमम के तहत तमिलनाडु से आए प्रतिभागियों के साथ बातचीत कर अनुभव को साझा किया. 

इस अवसर पर माननीय रेल मंत्री ने अपने उद्बोधन में कहा कि निश्चित रूप से काशी -तमिल संगम के माध्यम से काशी और तमिल के बीच अटूट रिश्ता बना है. उन्होंने कहा कि  प्रधानमंत्री कहते हैं कि तमिल भाषा दुनिया की सबसे पुरानी भाषा है. तमिलनाडू के बहुत से लोग श्री काशी विश्वनाथ मंदिर की सेवा में लगे हुए हैं और बहुत ही अच्छा कार्य कर रहे हैं.


उन्होंने कहा कि काशी-तमिल संगमम को यादगार बनाने के लिए काशी-तमिल संगमम एक्सप्रेस ट्रेन सेवा भविष्य में बहुत जल्द प्रारंभ की जाएगी. माननीय रेल मंत्री ने तमिल प्रतिभागियों के अनुभवों और उनकी भावनाओं को बताते हुए कहा कि जो यहां प्यार एवं एक्सपीरियंस उन्हें यहां मिला है इसके लिए मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का आभार व्यक्त करता हूं.

 साथ ही कहा कि तमिलनाडू में कई रेलवे  प्रोजेक्ट्स कर रही है, स्टेशनों को एयरपोर्ट की तरह अत्याधुनिक एवं सुंदर बनाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि पुरे काशी-तमिल संगमम यात्रा के दौरान एवं यात्रा के बाद भी डेलिगेट्स का परिवार की तरह ध्यान रखने के लिए आईआरसीटीसी, आई आई टी, बी एच यू,जिला प्रशासन और रेलवे प्रशासन बधाई के पात्र हैं.

इस अवसर पर काशी-तमिल संगमम में आये  डेलिगेट्स ने अपने अनुभवों को साझा करते हुए बताया कि उन्हें काशी में आश्चर्यजनक एवं अविस्मरणीय अनुभव हुआ है. इससे उत्तर और दक्षिण भारत का अभूतपूर्व संगम हुआ है.

 इस दौरान डेलिगेट्स ने माननीय प्रधानमंत्री,मुख्यमंत्री,रेल मंत्री, आईआरसीटीसी,जिला प्रशासन एवं रेलवे प्रशासन सहित काशी वासियों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि सभी ने हमारा बहुत अच्छे तरीके से ध्यान रखा और हमें किसी तरह की कोई कठिनाई नहीं हुई.

एक अन्य डेलीगेट्स ने सुझाव दिया कि जो अनुभव हमें यहां से मिला है करोड़ो खर्च करने के बाद भी नहीं मिल सकता था. कई डेलीगेट्स ने सुझाव दिया कि इस तरह के संगमम सरीखे  कार्यक्रम हर वर्ष होनी चाहिए, इससे भारत की विविधता और सांस्कृतिक विरासत और समृद्ध  होगी.
 
काशी-तमिल संगमम कार्यक्रम में  जिला अधिकारी,वाराणसी श्री एस.राजलिंगम द्वारा  डेलिगेट्स द्वारा तमिल भाषा में बताये गये अनुभवों को अंग्रेजी भाषा  में अनुवाद कर सभी को डेलिगेट्स की भावनाओं से मंत्री  को अवगत कराया.

इस अवसर पर महाप्रबंधक बरेका सुश्री अंजली गोयल ,महाप्रबंधक पूर्वोत्तर रेलवे सी. वी. रमण, महाप्रबंधक,उत्तर रेलवे आशुतोष गंगल, प्रबंधक आईआरसीटीसी रजनी हसीजा, मंडल रेल प्रबंधक,वाराणसी रामाश्रय पाण्डेय, मंडल रेल प्रबंधक,लखनऊ एक के सापरा,क्षेत्रीय प्रबंधक आईआरसीटीसी अजित सिन्हा एवं विधायक कैंट सौरभ श्रीवास्तव सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि उपस्थित थे.

इससे पहले बनारस रेल इंजन कारखाना अधिकारी अतिथिगृह पहुंचने पर बरेका महाप्रबंधक सुश्री अंजली गोयल ने शिष्टाचार भेंट कर माननीय मंत्री जी का हार्दिक अभिनंदन किया.

रिपोर्ट- शांतनू चक्रवर्ति

इस खबर को शेयर करें: