Shaurya News India
इस खबर को शेयर करें:

देहरादून, उत्तराखंडः 17 जुलाई, 2023 - अगस्त में, एक अभूतपूर्व कार्यक्रम, एक अनोखा कला और साहित्यिक उत्सव- वार्ता (VARTA), उत्तराखंड में अपनी शुरुआत कर रहा है। वार्ता का लक्ष्य मेजबान राज्य उत्तराखंड पर ध्यान केंद्रित करते हुए हिमालय क्षेत्र की जीवंत संस्कृति और विविध कहानियों में नई जान फूंकना है। यह उद्घाटन उत्सव क्षेत्र की समृद्ध विरासत का उत्सव मनाने वाली वार्षिक परंपरा के लिए मंच तैयार करेगा।


कार्यक्रम के आयोजकों में राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता Non-profit Millennium India Education Foundation (MIEF), सहकार भारती और पीरबाग शामिल हैं, जो इस आयोजन को एक अविस्मरनीय अनुभव बनाने के लिए एकजुट हुए हैं। मुख्य भागीदार, जैसे कि उत्तराखंड सरकार के विभिन्न विभाग, भैरोसुर किसान प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड, देहरादून, आदि महोत्सव में अपनी IEC गतिविधियों का आयोजन करके महत्वपूर्ण समर्थन दे रहे हैं।


VARTA उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू, कश्मीर और लद्दाख की कला, साहित्य और विरासत को अपनाएगा, जो उत्तरी हिमालयी राज्य में अपनी तरह का पहला कार्यक्रम है। निःशुल्क प्रवेश के साथ यह समावेशी कार्यक्रम आकर्षक सांस्कृतिक और साहित्यिक वार्तालाप में भाग लेने के लिए जीवन के सभी क्षेत्रों के व्यक्तियों का स्वागत करता है।


18 से 20 अगस्त को देहारादून के दून विश्वविद्यालय में होने वाला वार्ता कार्यक्रम विविधता से परिपूर्ण मोहक कार्यक्रम के लिए प्रतिबद्ध है। उपस्थित लोग एक जीवंत सांस्कृतिक समावेश की उम्मीद कर सकते हैं जो भारत की प्राचीन सांस्कृतिक विरासत में हिमालय के योगदान को प्रदर्शित करता है। महोत्सव में रोमांचक पुस्तक विमोचन, विचारोत्तेजक साहित्यिक पैनल और ज्ञानवर्धक सेमिनार होंगे, जहां प्रसिद्ध लेखक और प्रतिभाशाली लोक कलाकार अपने अनुभव और दृष्टिकोण साझा करेंगे। इंटरएक्टिव ऑडियो-वीडियो प्रस्तुतीकरण और गहन कार्यशालाएँ कला और साहित्य की दुनिया का एक गहन अनुभव उत्पन्न करेंगी। 


इसके अतिरिक्त वार्ता कार्यक्रम अंतर-विद्यालय और अंतर-महाविद्यालय प्रतियोगिता के माध्यम से युवा मस्तिष्क मेन रचनात्मक कला और लेखन को बढ़ावा देगी। यह महोत्सव प्रतिभाशाली लोक कारीगरों और क्षेत्रीय लेखकों को उनके असाधारण कार्यों को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच भी प्रदान करेगा जिससे उपस्थित लोगों को स्थानीय लोक कलाओं की समृद्ध संरचना (tapestry) से एकात्म होने और इन रचनाकारों को समर्थन देने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा। इस महोत्सव में प्रत्येक शाम मनमोहक लोक प्रदर्शन होंगे, जो उत्तराखंड के गढ़वाल और कुमाऊं क्षेत्रों की सांस्कृतिक समृद्धि पर प्रकाश डालेंगे।


वार्ता के अध्यक्ष और मिलेनियम इंडिया एजुकेशन फाउंडेशन के निदेशक उदय काकरू ने कहा, "हम हिमालय में तीन दिवसीय सांस्कृतिक और साहित्यिक उत्सव 'वार्ता' प्रस्तुत करते हुए रोमांचित हैं। सहकार भारती का उत्तराखंड प्रभाग भी राज्य के विभिन्न हिस्सों से अपने स्थानीय किसानों और हस्तशिल्प कलाकारों को उनके कार्यों का प्रदर्शन करने के लिए ला रहा है।


“यह कार्यक्रम कलाकारों, साहित्यकारों और विद्यालयों को एक साथ आने और हिमालयी क्षेत्र में कला, साहित्य, लोक परंपरा के समृद्ध विरासत का उत्सव मनाने के लिए एक मंच प्रदान करेगा। हम सभी को, उन वार्तालापों के लिए जो इन कहानियों को जीवंत बनाते हैं, इस अद्वितीय और रचनात्मक स्थान में शामिल होने के लिए आमंत्रित करते हैं।"

वार्ता (VARTA) कार्यक्रम के प्रत्येक दिन मुख्य वक्ताओं की एक प्रभावशाली श्रृंखला होगा। इनमें प्रसिद्ध लेखिका और इंडिया टुडे की पहली और एकमात्र महिला संपादक कावेरी बामजई, प्रतिलिपि के सीईओ रणजीत प्रताप सिंह, राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता प्रसारक और सम्मानित कश्मीरी लेखक बृज नाथ बेताब शामिल हैं। उपस्थित लोगों को इन प्रभावशाली कलाकारों और लेखकों के साथ जुड़ने का अवसर मिलेगा।


अधिक जानकारी और अद्यतन (update) के लिए कृपया आधिकारिक वेबसाइट peerbag.com/varta पर जाएं। हैशटैग #vartaDoon का उपयोग कर सोशल मीडिया पर होने वाले तटसंबंधी चर्चा में शामिल हो सकते हैं।

इस खबर को शेयर करें: