Shaurya News India
इस खबर को शेयर करें:

वाराणसीः देश के कई राज्यों में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. वहीं कई राज्यों में बाढ़ जैसे स्थिति है. उत्तर भारत के कई राज्यों में आज भारी बारिश की चेतावनी भी जारी की गई है. 


मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में मूसलाधार बारिश की संभावना है.

इसी कड़ी में वाराणसी में भी मानसून के देरी से आने के बावजूद पहाड़ी क्षेत्रों में लगातार हो रही बारिश का असर अब मैदानी क्षेत्रों में बह रहीं नदियों पर साफ देखा जा सकता है. जिले में गंगा के जलस्तर में भी तेजी से बढ़ोत्तरी हो रही है. गुरुवार की दोपहर 12 बजे गंगा 4 सेंटीमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से 61.28 पर बह रही थी। बीते 24 घंटे में वाराणसी में 64 मिलीलीटर वर्षा भी रिकार्ड की गयी है. 

वाराणसी के केंद्रीय जल आयोग कार्यालय के अनुसार गंगा के जलस्तर में अभी बढ़ोत्तरी जारी रहेगी. बुधवार को जहां गंगा 3 सेंटीमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से बढ़ रही थी. वहीं गुरुवार को 4 सेंटीमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से बढ़ रही है। गंगा में जल पुलिस, एनडीआरएफ अलर्ट हो गयीं हैं. 


वहीं प्रशासन ने बाढ़ चौकियों को भी अलर्ट कर दिया है साथ ही तटवर्ती इलाकों के लोगों भी निर्देश दिए गए हैं. गंगा के जलस्तर में वृद्धि से नाविकों के माथे पर चिंता की लकीरें  दौड़ रहीं हैं क्योंकि यदि गंगा का जलस्तर बढ़ता रहा तो प्रशासन नौका संचालन पर रोक लगा देगा जिससे उनके आगे रोजी-रोटी का संकट पैदा हो सकता है.

इस खबर को शेयर करें: