Shaurya News India
इस खबर को शेयर करें:

सुल्तानपुर: गोमती नदी पर बभनगंवा घाट पर बन रहे पुल पर बिना सेफ्टी किट के काम कर रहे मजदूर की पुल से नीचे गिरने से गंभीर रूप से घायल हो गया. जिसको लखनऊ ट्रामा सेंटर ले जाने पर चिकात्सकों ने मृत बताया और शव को परिजनों को सौंप दिया गया है.

बताते चलें कि कोतवाली देहात थाने के बभनगंवा घाट पर गोमती नदी मे पुल बनाया जा रहा है। पुल का काम अंतिम स्थिति मे है पुल पर रेलिंग और स्लैब का काम अंतिम दौर मे है जिसका निर्माण जल्द ही पूरा होने की सम्भावना है। शनिवार 9 जुलाई की देर शाम करीब आठ बजे पुल पर रेलिंग बनाने को लोहे की चद्दर को जोड़कर फाउंडेशन बनाने का काम चल रहा था,लखीमपुर खीरी जिले के बेवाना क्षेत्र का मजदूर विपिन कुमार 43 पुत्र शीतला प्रसाद लोहे की चद्दर को हथौड़ी मारकर निकाल रहा था । तभी अचानक चद्दर निकलती ही वह चद्दर सहित नीचे जमीन पर जा गिरा और गंभीर रूप से घायल हो गया.
स्थानीय पुल निर्माण प्रबंधक और साथी मजदूर विपिन को लेकर सामुदाईक स्वास्थ केन्द्रभदैंया पहुंचे जहां पर प्राथमिक उपचार कर चिकित्सकों ने जिला अस्पताल तथा वहां से ट्रामा सेंटर लखनऊ रेफर कर दिया,लखनऊ ट्रामा सेंटर पहुंचने से पहले रास्ते मे ही मजदूर की मौत हो गयी जिसको चिकित्सकों ने मृत घोषित किया तो शव का पीएम कराकर स्थानीय लोगों ने शव को परिजनों को सौंप दिया है.

वहीं साथी मजदूर विपिन की मौत की जानकारी के बाद करीब दर्जन भर साथी मजदूर भी शव के साथ गांव लौट गये है। जिससे मौजूदा समय मे पुल का काम भी रुक गया है। मौके पर आधा दर्जन मजदूर ही बचे है जो सामानो की सुरक्षा के साथ थोड़ा काम कर रहे है। बभनगंवा पुल कार्य प्रभारी संदीप बर्मा ने बताया कि पुल का काम चल रहा है एक मजदूर की दो दिन पहले मौत हो गयी है.

अवगत कराते चलें की बभनगंवा गोमती नदी पुल पर सभी मजदूर नियमो को दरकिनार कर बिना सेफ्टी  किट, हेलमेट व बेल्ट के काम करते रहते है। चार महीने पहले पुल का निरीक्षण करने पहुचे जिलाधिकारी रबीश गुप्ता और मुख्य विकास अधिकारी अतुल वत्स ने सेफ्टी किट व बेल्ट के बगैर काम करते मजदूरो को देख परियोजना उप प्रबंधक मुकेश कुमार व मैनेजर को फटकार लगाई थी,लेकिन कोई व्यवस्था न होने से अंततः एक मजदूर की असमय मौत हो गयी है।

वहीं देहात कोतवाल सुनील पांडेय ने बताया कि हमको इस प्रकार की घटना या मौत की कोई सूचना नही मिली है। इसकी जांच कर उचित कार्रवायी की जाऐगी,वही पुल निर्माण मैनेजर संदीप कुमार ने बताया कि एक मजदूर ऊपर से गिरकर घायल हुआ था जिसकी इलाज के दौरान मौत हुई है.

 

रिपोर्ट- संतोष पांडेय

इस खबर को शेयर करें: