Shaurya News India
इस खबर को शेयर करें:

अग्रसेन कन्या पी .जी. कॉलेज, बुलानाला परिसर  में संगीत विभाग एवं सांस्कृतिक केंद्र के संयुक्त तत्त्ववाधान में सावनोत्सव के अंतर्गत दिनांक 10 अगस्त 2024 को लोक नृत्य  प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता एकल एवम समूह दोनों वर्ग में आयोजित की गयी । इसमें एकल लोक नृत्य प्रतियोगिता में कृतिका शर्मा को प्रथम स्थान,सृष्टि तिवारी को द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्रियांशी एवं दीपाली मिश्रा को संयुक्त रूप से दिया गया।

 

समूह लोक नृत्य प्रतियोगिता में प्रथम स्थान अर्चना, सुमन, मुस्कान , सृष्टि एवं खुशी के समूह को मिला।  कार्यक्रम में  प्राचार्य प्रो.मिथिलेश सिंह जी ने छात्राओं को प्रोत्साहित किया। कार्यक्रम में  प्रदर्शन कला संकाय की अध्यक्ष डॉ अपर्णा शुक्ला,डा वेणु वनिता, डॉ नीता दिसावाल, डॉ शुभ्रा वर्मा ,डा शिवानी शुक्ला एवम श्रीमती चेतना ने सक्रिय भूमिका निभाई। कार्यक्रम में अनेक प्रवक्तागण  एवं अधिक संख्या में छात्राओं ने उत्साह के साथ भाग लिया।


महाविद्यालय में काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव मनाया गया 

महाविद्यालय  में  'काकोरी ट्रेन एक्शन जन्मशती महोत्सव' पर  भाषण प्रतियोगिता का  आयोजन किया गया। भाषण प्रतियोगिता में अनेक छात्राओं ने प्रतिभाग किया और अपने विचार  व्यक्त किये।  डॉ प्रतिमा त्रिपाठी ने कार्यक्रम के महत्व को बताया।  

 

डॉ पूनम राय ने अंग्रेजो  के दमनकारी क़ानूनो के विषय में विस्तार से बताया ।डॉ विनीता पांडेय ने काकोरी ट्रेन एक्शन  को सामाजिक आंदोलन के रूप में बताते हुए इसके योगदान पर प्रकाश डाला।डॉ सुमन गौरव ने इस घटना को आर्थिक आवश्यकता से जोड़ते हुए कहा कि किसी भी आंदोलन के लिए अर्थ सबसे आवश्यक है। डॉ कंचन माला यादव ने इस घटना को “ शठे शाठये समाचारेत” के तर्क पर हुए आंदोलन के रूप में बताया।

 


कार्यक्रम का संयोजन राजनीति विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो.आकाश ने किया और कार्यक्रम में चर्चा करते हुए कहा कि  काकोरी ट्रेन एक्शन को अंग्रेजो के जनरल डायर के जलियावाला बाग हत्याकांड एवं उसके पश्चात चौरी चौरा कांड एवं उसके परिणामस्वरूप गांधी जी के आमरण अनशन को वापस लेने तथा उसके पश्चात अंग्रेजो  से भारत को मुक्त कराने हेतु अमर शहीद चंद्रशेखर आज़ाद , अशफ़ाक उल्ला खाँ ,

 

रामप्रसाद बिसमिल और माँ भारती के सपूतों द्वारा हिंदुस्तान रिपब्लिकन एसोसिएशन्स की स्थापना एवं काकोरी ट्रेन एक्शन की भावनात्मक एवं स्वतंत्रता प्राप्त करने के पराक्रमी प्रयास के विषय में बताया। भाषण प्रतियोगिता में प्रथम स्थान  छात्रा मुस्कान, द्वितीय स्थान शालिनी, तृतीय स्थान  गीतिका को प्राप्त हुआ सभी को पुरस्कृत किया गया। संचालन डॉ प्रतिमा त्रिपाठी एवं धन्यवाद ज्ञापन डॉ पूनम राय ने किया।कार्यक्रम में अनेक शिक्षक , कर्मचारी एवं छात्राएँ उपस्थित रही 


रिपोर्ट समीर 
 

इस खबर को शेयर करें: