Shaurya News India
इस खबर को शेयर करें:

महोबाः महोबा में शासन के सेवा पखवाड़ा कार्यक्रम के तहत आज जिला अस्पताल में रक्तदान शिवर का आयोजन किया गया. इस रक्तहान शिवर में विधान परिषद सदस्य और जिले की पुलिस अधीक्षक बतौर अतिथि मौजूद रही। रक्तदान शिविर में बड़ी संख्या में लोगों ने रक्तदान किया है। मौजूद वक्ताओं ने लोगों से अधिक से अधिक रक्तदान करने की अपील की। सेवा पखवाड़ा के तहत 2 और 4 अक्टूबर के दिन भी रक्तदान शिवर का आयोजन स्वास्थ्य विभाग द्वारा किया जायेगा। इस रक्तदान शिविर का उद्देश्य लोगों का जीवन बचाना है। ताकि रक्त की कमी से किसी को अपनी ज़िंदगी न गवानी पड़े।

V/O-   दरअसल आपको बता दें कि सेवा पखवाड़ा कार्यक्रम के तहत विभिन्न कार्यक्रम जनपद में आयोजित हो रहे हैं तो वहीं स्वास्थ्य विभाग भी इस मौके पर रक्तदान शिविर आयोजित कर रहा है। आज जिला अस्पताल में वृद्ध रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। इस रक्तदान शिविर में बतौर मुख्य अतिथि विधान परिषद सदस्य जितेंद्र सिंह सेंगर, पुलिस अधीक्षक अपर्णा गुप्ता मौजूद रही। रक्तदान को जीवन दान और अंगदान कहा जाता है जिससे रक्त की कमी से जूझ रहे मरीजों को संपूर्ण इलाज के साथ-साथ जीवन की नई राह मिल जाती है। बिना रक्त के जीवन शून्य है ऐसे में रक्त की कमी ना हो उसके लिए स्वास्थ्य विभाग और समाज सेवी संस्थाएं लगातार काम कर रही हैं। सेवा पखवाड़ा के तहत भी रक्तदान में लोगों को बढ़ चढ़ कर हिस्सेदारी करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा अस्पताल परिसर में रक्तदान शिवर का आयोजन किया गया ।  जिसमें बड़ी संख्या में युवाओं और समाजसेवियों ने रक्तदान किया है ।  इस मौके पर मौजूद विधान परिषद सदस्य जीतेन्द्र सिंह सेंगर ने कहा कि सेवा पखवाड़ा में यह सबसे अच्छा कार्यक्रम है । जिससे लोग जागरुक भी हो रहे हैं, जिससे युवा पीढ़ी बढ़ चढ़कर रक्तदान में सहयोग कर रही है । यही वजह है कि महोबा में आने वाले मरीजों को ब्लड की कमी से नहीं जूझना पड़ता और समय से रक्त उपलब्ध हो जाता है ।  अस्पताल के ब्लड कैंप से निशुल्क ब्लड मिल जाता है ।  यह एक अच्छा कार्यक्रम है ।  शासन स्तर पर और बीजेपी के संगठन स्तर पर भी सेवा पखवाड़ा कार्यक्रम चल रहा है और आमजन की सेवा के लिए तरह-तरह के जन जागरूकता कार्यक्रम किये जा रहे हैं ।  लोगों को अपील के माध्यम से अधिक से अधिक रक्तदान करने के लिए प्रोत्साहित  किया जा रहा है ताकि जरूरतमंद तक रक्त समय से पहुंच सके ये एक पुनीत कार्य है।

 वहीं जनपद के सीएमओ डॉक्टर आसाराम बताते हैं कि सेवा  पखवाड़ा के तहत यह कार्यक्रम चल रहा है। रक्तदान शरीर से अन्य लोगों तक पहुंचता है यह एक तरह का अंगदान भी है। सेवा पखवाड़ा में आगे 2 अक्टूबर और 4 अक्टूबर को भी रक्तदान शिवर आयोजित किया जाएगा इसके लिए युवाओं से रक्तदान करने की अपील भी की जा रही है।

रिपोर्ट- इसराइल क़ुरैशी

इस खबर को शेयर करें: