Shaurya News India
इस खबर को शेयर करें:

सकलडीहा,  महाशिवरात्री पर चतुर्भुजपुर स्थित स्वंय भू कॉलेश्वर महादेव मंदिर पर तीन दिवसीय दर्शन पूजन और विशाल मेला का आयोजन होता है।

 दूसरे दिन भी शिवभक्तों का दर्शन पूजन के लिये भीड़ उमड़ पड़ा था। इस मौके पर दर्शन पूजन करने आये भक्त और महिला सहित ग्रामीणों ने मेले में जमकर खरीदारी किया। सुरक्षा की दृष्टि से कोतवाली पुलिस व पीएससी फोर्स तैनात रहा। इस दौरान पूरे दिन लागों को जाम से जूझना पड़ा।

 


महाशिवरात्री पर चतुर्भुजपुर तीन दिवसीय मेले में जिले के साथ बिहार से लेकर अन्य प्रदेश की महिलायें स्वंय भू कॉलेश्वर महादेव मंदिर में दर्शन पूजन के लिये आती है।

मन्नत पूरा होने पर बच्चों का मुंडन संस्कार के साथ मिठाई वितरण करती है। मान्यता है कि स्वंय भू कॉलेश्वर महादेव के दर्शन के बाद कालेश्वर सरोवर में महिलाये पूजन अर्चना करती है। इसके बाद औघड़ संत डगरिया सरकार के आश्रम में विधि विधान से पूजा अर्चना करती है।

यहां पर दूर दराज से आने वाले शिवभक्तों के साथ महिला और ग्रामीण 52 वीघा में लगने वाली मेले का भी लुफ्त उठाती है। मेंले में लकड़ी और पत्थर से बनी खिलौना से लेकर घरेलू सामान की खरीदारी करती है। इसके अलावा सिंगार से लेकर गुड़ की बने जलेबी और प्रसिद्ध पकौड़ी का भी स्वाद चखती है। मेले में सुरक्षा को लेकर भारी संख्या में पुलिस तैनात किया जाता

   

रिपोर्ट अलीम हाशमी

इस खबर को शेयर करें: