Shaurya News India
इस खबर को शेयर करें:

 

भदोही 12 सितम्बर, 2024ः- ग्रामीण अभियंत्रण विभाग के विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत कार्यो की समीक्षा जिलाधिकारी विशाल सिंह की अध्यक्षता में कलेक्टेªट सभागार में सम्पन्न हुआ। 


कार्यो की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी विशाल सिंह ने ग्रामीण अभियंत्रण विभाग की लचर व शिथिल कार्यशैली पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की।

उन्होंने ग्रामीण अभियंत्रण विभाग के सभी अभियंता व ठेकेदारों को सचेत किया कि सभी निर्माण कार्य गुणवत्तापूर्ण व समय सीमा में पूर्ण करना सुनिश्चित करें।

क्वालिटी के साथ कोई भी समझौता न करें। कुछ निर्माण कार्यो के दौरान रास्ता आदि न होने की शिकायत पाये जाने पर जिलाधिकारी ने स्पष्ट निर्देश दिया कि निर्माण कार्यो का स्टीमेट बनाते समय रास्ता आदि नक्शा में हो तभी वहॉ कार्य स्वीकृति करें, अन्यथा कही अन्य स्थान पर बनाये।

उन्होंने अनारम्भ वाले व विवादित स्थलों पर निर्माण कार्य की सूची पर सम्बन्धित उप जिलाधिकारी से रिपोर्ट लगवाने हेतु निर्देशित किया।

समीक्षा के दौरान ग्रामीण अभियंत्रण विभाग के कैशियर कुलदीप पाण्डेय की कार्यशैली की शिकायत पाये जाने पर जिलाधिकारी ने कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए एक्सईएन आरईडी को कार्यवाही करने का निर्देश दिया। 


अधिशासी अभियंता ग्रामीण अभियंत्रण विभाग एसपी पाण्डेय ने बताया कि त्वरित आर्थिक विकास योजना-2021-22 में 76 कार्य में पूर्ण व वर्ष-2022-23 में 17 कार्य पूर्ण एवं एक कार्यस्थल विवादित जिसके अनुबन्ध निरस्त करने की कार्यवाही प्रगति में है।

पूर्वाचल निधि जिलायांश वर्ष-2023-24 में 05 कार्य पूर्ण व 06 कार्य प्रगति पर है। अपूर्ण कार्यो पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए सम्बन्धित अवर अभियंता व ठेकेदारों को कड़े शब्दों में निर्देशित किया कि 30 सितम्बर तक हर-हाल में कार्य पूर्ण हो जाये, नही तो कड़ी कार्यवाही की जायेगी।

सांसद निधि राज्यसभा वर्ष-2023-24 के अन्तर्गत ग्राम पंचायत सोनबरसा में 500 मीटर सड़क निर्माण के पश्चात् शेष लगभग 100 मीटर की बची सड़क को भी बनवाने हेतु बजट स्वीकृति हेतु पत्र भेजनें का निर्देश दिया।

मा0 विधायक औराई निधि के अन्तर्गत दो कार्य पूर्ण, क्रिटिकल गैप के कारण एक कार्य प्रवर्तित हुए है। प्रोजेक्ट अलंकार योजना के अन्तर्गत पंण्डित दीनदयाल उपाध्याय राजकीय इण्टरकालेज महराजगंज, गिर्दबड़ागॉव एवं बीएनजीआई ज्ञानपुर के अनुरक्षण का कार्य अनंन्तिम रूप से पूर्ण है।

कार्यो को अविलम्ब फाईनल टच देने का निर्देश जिलाधिकारी ने दिया। खेलों इण्डिया के अन्तर्गत विकास खण्ड डीघ के चकमानधाता में ग्रामीण मिनी स्टेडियम के मरम्मत कार्य को जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि अविलम्ब पूर्ण कराकर सूचित करें, तत्पश्चात् उसका अवलोकन किया जायेगा। 


ग्रामीण अभियंत्रण विभाग के 50 लाख से अधिक लागत के विकास खण्ड अभोली के आवासीय/अनावासीय भवनों का निर्माण एवं औराई के उदयकरणपुर में वृहद गौसंरक्षण केन्द्र का निर्माण कार्य पूर्ण कराकर हस्तान्तरित कर दिया गया है।

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना तीन के अन्तर्गत सड़को के शत्-प्रतिशत निर्माण कार्य पर जिलाधिकारी द्वारा बल दिया गया है। उन्होंने सरईराजपुतानी गॉव के निवासियों की शिकायत पर एक्सईएन आरईडी को जल्द ही सड़क मरम्मत करने हेतु निर्देशित किया। 


बैठक में मुख्य विकास अधिकारी डॉ0 शिवाकांत द्विवेदी, एक्सईएन पीडब्ल्यूडी जैनू राम, डीआईओएस अंशुमान, डीईएसटीओ शशिकान्त, ग्रामीण अभियंत्रण विभाग के समस्त अभियंतागण व सम्बन्धित ठेकेदार उपस्थित रहे।

 

इस खबर को शेयर करें: