Shaurya News India
इस खबर को शेयर करें:

वाराणसी आर्य महिला पी० जी० कॉलेज की राष्ट्रीय सेवा योजना की इकाई 'ए' और 'डी' द्वारा सप्त दिवसीय शिविर का शुभारंभ दुर्गाकुंड पार्क, वाराणसी में किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राष्ट्रीय सेवा योजना काशी हिंदू विश्वविद्यालय के कार्यक्रम समन्वयक डॉक्टर आर०एन०मीना जी थे।

उन्होंने स्वयंसेविकाओं को राष्ट्रीय सेवा योजना के प्रमुख उद्देश्यों से परिचित करवाया तथा राष्ट्र के प्रति उन्हें सदा समर्पित रहने के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम में विभिन्न स्वयं सेविकाओं ने राष्ट्रभक्ति, महिला स्वच्छता और मतदाता जागरूकता पर कार्यक्रम प्रस्तुत किया।

कार्यक्रम के द्वितीय सत्र में यूनिट ए की स्वयं सेविकाओं ने दुर्गाकुंड स्थित मलिन बस्ती में घर-घर जाकर महिलाओं को मासिक धर्म के प्रति जागरूक किया

और सेनेटरी पैड वितरित किया। स्वयं सेविकाओं ने महिलाओं को बताया कि मासिक धर्म जीवन का एक सामान्य और स्वस्थ हिस्सा है। लेकिन कई समाजों में मासिक धर्म के अनुभव अंधविश्वास और भेदभाव पूर्ण सामाजिक मानदडों द्वारा सीमित है। वहीं दूसरी ओर यूनिट 'डी' के कार्यक्रम का केंद्र बिंदु मतदाता जागरूकता था।

यूनिट डी की स्वयंसेविकाओं ने बनकटी हनुमान मंदिर स्थित मलिन बस्ती में मतदान के प्रति जनता को जागरूक किया तथा उससे संबंधित रैली निकालकर घर-घर जाकर नागरिकों से बिना किसी भेदभाव एवं पूर्वाग्रह से ग्रसित हुए अपने वोट को देने का आग्रह किया।

इस अवसर पर स्वयं सेविकाओं के बीच मतदाता जागरूकता से संबंधित स्लोगन प्रतियोगिता भी कराई गई। यूनिट 'ए' का नेतृत्व कार्यक्रम अधिकारी डॉक्टर स्वप्ना बंद्योपाध्याय और यूनिट 'डी' का नेतृत्व कार्यक्रम अधिकारी डॉ० ममता गुप्ता ने किया। यूनिट 'ए' के कार्यक्रम का संचालन मातंगी हजरा स्वयंसेविकाओं की ग्रुप ने किया।

कार्यक्रम में लक्ष्य गीत गाये गए और समापन राष्ट्र गान से हुआ। शिविर में यूनिट 'ए' और यूनिट 'डी' का कुल मिलकर 100 स्वयंसेविकाओं ने भाग लिया।

   

रिपोर्ट धनेश्वर साहनी

 

इस खबर को शेयर करें: