Shaurya News India
इस खबर को शेयर करें:

 चंदौलीः सीएचसी पर इस समय मरीजो की काफी भीड़ देखी जा रही है।इनमें अधिकतर लोग मौसमी बीमारी की चपेट आकर बीमार हो रहे है।डाक्टरो के अनुसार अनियमित खानपान और भीषण गर्मी इसका मुख्य वजह है।ऐसे में स्वस्थ रहने के लिए विशेष सावधानियां बरतनी होगी।जिससे इसपर काबू पाया जा सके।खासकर वृद्ध,बच्चो व पहले से किसी बीमारी से पीड़ित लोगों को खासा सतर्क रहने की जरूरत है।


सीएचसी अधीक्षक डॉ. संजय यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि सामान्य दिनों की अपेक्षा इस समय मरीजो की संख्या दोगुनी हो गई है।पहले जहा सीएचसी पर 170 से 200 मरीज आते थे अब यह संख्या 300 से 350 तक पहुँच गई है।इसका मुख्य कारण मौसम का बदलाव और खानपान है।बताया कि इस समय तीखी धूप के साथ भीषण गर्मी पड़ रही है।ऐसे में बाजार के खुले खानपान के सामानों से परहेज करें।

किसी प्रकार का तैलीय प्रदार्थ न ले।हल्के रंग के सूती कपडे पहने,भरपूर मात्रा मे पानी का सेवन करते रहे,घर से निकलते समय भोजन कर के निकले,चक्कर या घबराहट होने पर ठंडी जगह या पेड़ की छांव में बैठ जाए।और सीएचसी पर आकर जांच उपचार कराए।उन्होंने यह भी कहा कि इस मौसम में उनलोगों को विशेष तौर पर सतर्क रहना चाहिए जो पहले से किसी बीमारी की चपेट में है।जिसमे किडनी,ब्लड प्रेशर,शुगर,हार्ट के रोगी शामिल है।

रिपोर्ट- अलीम हासमी

इस खबर को शेयर करें: