Shaurya News India
इस खबर को शेयर करें:

मीरजापुरः केन्द्र सरकार द्वारा संचालित विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम के तहत आज जनपद के विकास खण्ड नरायनपुर के ग्राम पंचायत फरहदा में आयोजित कार्यक्रम का शुभारम्भ केन्द्रीय राज्यमंत्री वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय भारत सरकार अनुप्रिया पटेल द्वारा दीप प्रज्जवलित कर किया गया। कार्यक्रम में केन्द्रीय मंत्री द्वारा प्रधानमंत्री आवास, दिव्यांग, वृद्धा, विधवा पेंशन, शौचालय, आयुष्मान कार्ड, उज्जवला योजना के तहत निशुल्क गैस सिलेण्डर, विधवा पेंशन एवं वृद्धा पेंशन सहित अन्य योजनाओं से अब तक किन्ही कारणो से वंचित रहे नये चयनित लाभार्थियो को प्रधानमंत्री आवास की चाभी एवं उपरोक्त योजनाओं का प्रमाण पत्र लाभार्थियों को वितरण किया गया। इस अवसर पर केन्द्रीय मंत्री द्वारा गर्भवती महिलाओं को गोदभराई कार्यक्रम के तहत पौष्टिक आहार का वितरण एवं छः माह आयु पूर्ण कर चुके बच्चों को अन्न प्रशासन तथा छोटी-छोटी बच्चियों का केक काटकर कन्या जन्मोत्सव भी मनाया गया।


केन्द्रीय राज्यमंत्री वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय भारत सरकार अनुप्रिया पटेल ने उपस्थित ग्रामीणो एवं महिलाओं को सम्बोधित करते हुये कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत मोदी की गारंटी वाली गाड़ी चौहानपट्टी गांव में आई है मुझे प्रसन्नता है कि केंद्रीय मंत्री के रूप में पहली बार इस गांव में आई हूं। उन्होंने कहा कि चौहानपट्टी गांव के लिए बहुत ही खास दिन है राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर विकसित भारत संकल्प यात्रा गांव में पहुंची है। उन्होंने कहा कि गांव की समस्या को गांव में ही निस्तारण करने के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा चैपाल का आयोजन किया जा रहा है। मोदी की गारंटी वाली गाड़ी से देश में करोड़ों लोग जुड़े हैं गाड़ी में दिखाया जा रहे हैं आडियो एवं वीडियो को सुने और सरकार द्वारा समय-समय पर संचालित की जा रही तमाम कल्याणकारी योजना का लाभ उठाएं। उन्होंने कहा कि अक्सर गांव में चौपाल के दौरान बुजुर्गों, माताओ, बहनों के द्वारा शिकायत की जाती है कि उन्हें आवास, शौचालय, राशन कार्ड, वृद्धा, विधवा, दिव्यांग पेंशन, उज्ज्वला योजना के तहत निशुल्क गैस कनेक्शन, नल से जल, बिजली, किसान सम्मान निधि क का लाभ नहीं मिल रही है उसी के दृष्टिगत आपके गांव में चौपाल का आयोजन किया गया है किन्ही कारणो से योजना के पात्र हैं और लाभ पाने से वंचित रह गए हैं तो संबंधित स्टाल पर पहुंचकर अपना नाम दर्ज कराये मौके पर ही आवेदन कराया जाएगा पात्रता की जांच करते हुए जिस किसी भी योजना का लाभ पाने से वंचित रह गए हैं उन सभी योजनाओं का लाभ आप सभी लोगों को प्रदान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आज की चैपाल में सभी विभागों के आधिकारिक कर्मचारी आए हैं जिस किसी भी योजना का आपको लाभ नहीं मिला है आवेदन कराये आपको योजनाओं का लाभ अवश्य ही प्रदान किया जाएगा उन्होंने कहा कि हमारी सरकार की मंशा है कि गांव के अंतिम छोर तक बैठे प्रत्येक पात्र व्यक्ति को सरकार द्वारा संचालित सभी जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ शत प्रतिशत मिले। सांसद मेडिकल स्वास्थ्य सेवा बैंक की चर्चा करते हुए कहा कि यदि आपको किसी प्रकार की बीमारी है सर्दी, खांसी, जुकाम बुखार आदि जो भी समस्या है गाड़ी में उपस्थित डाक्टर से दवा ले बीमारी गंभीर होने पर आपको जिला अस्पताल भी रेफर किया जाएगा।

केंद्रीय राज्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार के साथ-साथ राज्य सरकार द्वारा भी महिलाओं के उत्थान के लिए कई योजनाएं संचालित की जा रही हैं कन्या सुमंगला योजना के तहत बेटी के जन्म से लेकर पढ़ाई विवाह तक के लिए सरकार द्वारा अनुदान दिया जा रहा है जिन्होंने अभी तक आवेदन नहीं किया है मौके पर जाकर आवेदन कराये योजनाओं का लाभ प्रदान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के तहत ऐसे बच्चे जिनके माता अथवा पिता में से किसी एक की मृत्यु हो गई है और उनके परवरिश का कोई दूसरा साधन नहीं है तो सरकार द्वारा मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के तहत प्रतिमा ढाई-ढाई हजार रुपए प्रदान कर रही है जिन्होंने अभी तक आवेदन नहीं कराया है आवेदन कराये योजनाओं का लाभ पात्रता की जांच करते हुए प्रदान किया जाएगा। इस अवसर पर मा0 केन्द्रीय राज्यमंत्री ने राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर बालिकाओं को सेनेटरी पैड का भी वितरण करते हुये आगामी 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के प्रति उपस्थित ग्रामीणो को शपथ भी दिलाया गया।

इस अवसर पर ब्लाक प्रमुख इन्द्र बहादुर पांडे, ग्राम प्रधान अरविंद द्विवेदी, प्रदेश सचिव रामवृक्ष बिंद, वरिष्ठ समाजसेवी स्वामी शरण दुबे, मंडल अध्यक्ष राजेश सोनकर, प्रधान संघ अध्यक्ष व्यास बिंद, मंडल महामंत्री आशीष दुबे, संगीतकार संजय सुरीला, रामदेव सरोज, संतोष विश्वकर्मा, प्रशांत शुक्ला, राकेश दुबे, सत्येंद्र दुबे, किशन लाल दुबे, राजेश मौर्य, जिला मीडिया प्रभारी शंकर सिंह चैहान उपस्थित रहें।

रिपोर्ट- भोलानाथ यादव

इस खबर को शेयर करें: