Shaurya News India
इस खबर को शेयर करें:

वाराणसीः अति प्राचीन कृत्तिवासेश्वर महादेव मंदिर की संवेदनशीलता को देखते हुए 24 घंटे पुलिस के जवान मौजूद रहते हैं। परिसर के विवाद का मामला अब अदालत तक पहुंच गया है।


भगवान कृतिवासेश्वर महादेव की ओर से वाराणसी निवासी संतोष सिंह, श्रीशचंद्र तिवारी, विकास कुमार शाह ने सिविल जज सीनियर डिवीजन अश्वनी कुमार की अदालत में वाद दाखिल कर निर्विघ्न पूजा-पाठ, राग-भोग, अभिषेक आदि की अनुमति देने और अतिक्रमण कर बनाई गई मस्जिद जैसी आकृति को हटाने की मांग की है।
मंदिर की देख-रेख करने के लिए स्थानीय लोगों ने अति प्राचीन कृत्तिवासेश्वर महादेव मंदिर सेवा समिति बनाई है। समिति के मुख्य प्रबंधक विनोद यादव बताते हैं कि मंदिर के प्रति स्थानीय लोगों में अपार आस्था है मगर उन्हें पूजा-पाठ, राग-भोग आदि की अनुमति नहीं है। शिवलिंग खुले आसमान के नीचे है।


सावन, शिवरात्रि जैसे अवसरों पर भी मंदिर को सजाने नहीं दिया जाता। समिति के संस्थापक अध्यक्ष मदन मोहन सिंह बताते हैं कि 2006 में आम का पेड़ गिर जाने से शिवलिंग क्षतिग्रस्त हो गया था। हिंदू व मुस्लिम पक्ष के साथ काशी के गणमान्य लोगों व प्रशासन की बैठक के बाद सहमति से नया शिवलिंग स्थापित किया गया।


मंदिर में नियमित दर्शन-पूजन करने वाले कमल चौबे बताते हैं कि पुराणों में कृत्तिवासेश्वर मंदिर का उल्लेख काशी के भव्य मंदिर रूप में आता है। 1659 में औरंगजेब ने इस मंदिर को ध्वस्त कर इसके ही अवशेष से आलमगीर मस्जिद बनाने का प्रयास किया था।


इसका उल्लेख बनारस गजेटियर में भी है। मलबे में नक्काशीदार पत्थर हैं, जिन पर पुष्प, कमल, घंटी, चक्र आदि के चिह्न स्पष्ट दिखाई देते हैं। इमारत का बरामदा मंदिर का हिस्सा नजर आता है।
स्कंद पुराण के काशी खंड में कृत्तिवासेश्वर महादेव का उल्लेख
बीएचयू के वैदिक विज्ञान केंद्र के समन्वयक प्रो. उपेंद्र त्रिपाठी के अनुसार स्कंद पुराण के काशी खंड में कृत्तिवासेश्वर महादेव मंदिर का विषद वर्णन है।

इस खबर को शेयर करें: