Shaurya News India
इस खबर को शेयर करें:

सैयदराजा (चंदौली) दिल में जज्बा और हौसला बुलंद हो तो हर  बड़ा से बड़ा काम आसान हो जाता है। क्षेत्र के ग्रामसभा सवैया पट्टीदारी के प्रधान मुखराम कनौजिया ने जो शिक्षा मंत्रालय मानव संसाधन  विकास मंत्रालय के स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग द्वारा सन 2008 से नेशनल मींस मेरिट कंपटीशन परीक्षा की शुरुआत की गई थी।

इसके तहत आर्थिक रूप से कमजोर मेधावी छात्र/ छात्राओं को आर्थिक मदद प्रदान के रूप में सालाना ₹12000 राशि प्रदान कर गरीब बच्चों को माध्यमिक शिक्षा यानी कक्षा 9 से 12 तक की पढ़ाई करने के लिए प्रोत्साहन करना है।

 

परीक्षा को ध्यान में रखते हुए सवैया पट्टीदारी विकासखंड चंदौली के ग्राम प्रधान मुखराम कनौजिया  ने नेशनल मींस कम में स्कॉलरशिप की तैयारी करने वाले सरकारी विद्यालयों के बच्चों की फ्री कोचिंग देने के उद्देश्य पंचायत की पाठशाला की शुरुआत की है। ताकि परिषदीय विद्यालय में पढ़ने वाले होनहार छात्रों को इस छात्रवृत्ति  योजना का लाभ मिल सके।

 


पंचायत की पाठशाला के माध्यम से फ्री कोचिंग की शुरुआत प्रधान ने 2022 सितंबर माह से अपने पंचायत सचिवालय सवैया पट्टीदारी में की थी। लगातार तीसरी बार इस परीक्षा का आयोजन पंचायत की पाठशाला के माध्यम से हो रहा है।

 

जिसमें 11 परिषदीय विद्यालय माचिया कला ,सवैया पट्टीदारी ,फुटिया,भतीजा सुंडेहरा, सैयदराजा ,कल्याणपुर मरूई ,बगही ,खरखोली, नेवादा एवं सुदाव सहित कुल 97 बालक बालिकाओं ने प्रतिभाग किया। 

 


बताते चले की प्रधान ने बताया कि विगत वर्ष का रिजल्ट अच्छा रहा है और 2024 में होने वाली परीक्षा का रिजल्ट बेहतर होगा। मंगलवार की परीक्षा सकुशल संपन्न हो चुकी है और परिणाम घोषित कर जल्द ही कोचिंग प्रारंभ कर दी जाएगी ।


सहयोग करने वाले अध्यापक पन्नालाल सिंह ,सिद्धार्थ सिंह,  संजय कनौजिया , सलीम, रंजन रावत , हेमंत कुमार चौहान , मृत्युंजय कुमार, रवि शंकर  आदि अध्यापकों का सहयोग रहा

 

रिपोर्ट अलीम हाशमी 

इस खबर को शेयर करें: