Shaurya News India
इस खबर को शेयर करें:

चंदौलीः बाबा जागेश्वर नाथ सेवा समिति द्वारा बुधवार की श्याम बाबा जागेश्वर नाथ धाम परिसर में सात  दिवसीय  संगीतमय  में श्री राम कथा के दूसरा निशा में कथा   वक्ता प. राधेश्याम शास्त्री महाराज ने कहा की भगवान श्री राम की कथा सुनने से मन पवित्र होता है, दान देने  धन पवित्र होता है, कथा सुनने से कान पवित्र होता है कथा स्थल पर बैठने मात्र तन पवित्र हो जाता है.

 
भगवान की श्रद्धा भाव से करना चाहिए महाराज जी ने कहा कि भगवान की भक्ति को ही गंगा कहां गया है जहां गंगा की धारा जैसा भाव हो वह भगवान है इसलिए भगवान की भक्ति को ही गंगा कहां गया
भगवान प्रभु राम के चित्र को नहीं चरित्र को अपने अंदर समाहित करने से ही जीवन में परिवर्तन हो सकता है अगर चरित्र को सजाना है तो आपको भगवान के दरबार में ही जाना होगा श्री राम कथा का रसपान करना होगा और चित  सजना है तो बाजार में ही जाना होगा चित आपके जीवन की कोई मायने नहीं लेकिन चरित्र आपको एक आदर्श मानव जाति का उत्थान करता है जिससे संस्कार की उत्पत्ति होती है और संस्कार   से ही घर का भाग्य उदय होता है
 प. राधेश्याम शास्त्री महाराज जी ने कथा का रसपान करते हुए कहा कि सत्य को सबको जरूरत है लेकिन सत्य कोई बोलना नहीं चाहता सत्य बोलना आसान है लेकिन जीवन में कोई सत्य सुना नहीं चाहता आप जब तक सत्य स्वीकार नहीं करेंगे तब तक जीवन का बदलाव आना संभवत नहीं होगा आपके साथ स्वीकार करने से ही आपका विजय हो जाएगा.


माता-पिता की सेवा करना ही भगवान के सच्ची सेवा होती है कहा कि कोई भी यज्ञ धर्म के उत्थान के लिए होता है तो वहां पर भगवान की वास होती है कोई भी यज्ञ तिरस्कार एवं अहंकार के कारण नहीं करना चाहिए.


राजा यक्ष ने भगवान शिव के तिरस्कार के लिए महायज्ञ अनुष्ठान किया था यह बात माता सती को पता चला तो इस यज्ञ में अपने जीवन की आहुति भी दे दी
महाराज ने बताया कि बिना बुलाए किसी दरवाजे पर नहीं जाना चाहिए
लेकिन बिना बुलाए जाना भी चाहिए वह दरवाजा भगवान, माता पिता, एवं गुरु का होना चाहिए यह अभी कहा कि माता सीता के हरण से पशु पक्षी से लेकर साधु संत तक दुखी थे.


मौके पर महंत अनूप गिरी समिति अध्यक्ष अरविंद सिंह मनोज माली रामभरोस जायसवाल डॉ गीता शुक्ला रामाश्रय यादव शेषधर सिंह सुदामा यादव रामनिवास पांडे दिनेश हलवाई राजेश यादव रामाश्रय विश्वकर्मा जयप्रकाश पाल गोविंद विश्वकर्मा एवं सैकड़ो की संख्या में कथा का श्रवण किए.

रिपोर्ट- मो. तसलीम

इस खबर को शेयर करें: