Shaurya News India
इस खबर को शेयर करें:

पुलिस आयुक्त मोहित अग्रवाल ने शहर भर में जाम, अतिक्रमण और अवैध पार्किंग की शिकायतों के बीच थानेदारों और चौकी इंचार्जों पर सख्ती दिखाई है। सभी इंस्पेक्टर से लेकर दारोगाओं तक को प्रमुख चौराहे या इलाकों को जिम्मेदारी दी है।


सुगम यातायात व्यवस्था के दृष्टिगत सड़कों को अतिक्रमण मुक्त रखने का निर्देश भी दिया है। इन विशेष जगहों पर जाम के लिए संबंधित अधिकारी को जिम्मेदारी बनाया है। राजपत्रित अधिकारी उन इलाकों की खुद निगरानी कर रिपोर्ट देंगे, लापरवाही करने वालों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी।


सीपी मोहित अग्रवाल ने पिछले दिनों पूरे शहर के प्रमुख इलाकों का भ्रमण किया और वहां की समस्याओं से रूबरू हुए। सीपी ने जाना कि शहर के 80 फीसदी हिस्से में अतिक्रमण और जाम ही सबसे बड़ी समस्या है। सबसे पहले सड़कों को अतिक्रमण मुक्त कराने के लिए कवायद तेज कर दी।


सीपी ने ऐसे स्थानों को चिन्हित किया, जहां अतिक्रमण के कारण यातायात व्यवस्था प्रभावित है। ऐसे चिन्हित स्थानों के लिए पुलिस आयुक्त महोदय ने एक उत्तरदायी अधिकारी नियुक्त किया है। जिनकी ये जिम्मेदारी होगी कि निर्धारित स्थान पर यातायात व्यवस्था सुचारू रूप से चलती रहे तथा वहां पर किसी भी प्रकार का कोई अतिक्रमण नही हो।


यातायात व्यवस्था में व्यापक सुधार होगा तथा भविष्य में भी जाम की स्थिति उत्पन्न नहीं होगी। पुलिस आयुक्त महोदय ने निगरानी के लिए नामित अधिकारी को भ्रमणशील रहकर एवं आवश्यकतानुसार दो पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगाने का भी निर्देश दिया है।


सभी थानेदारों को उनके प्रमुख चौराहों पर लगाया गया है तो एसीपी पूरे क्षेत्र में चक्रमण कर मॉनीटिरिंग करेंगे। सीपी ने सख्त चेतावनी दी कि स्थान विशेष के लिए नियुक्त उत्तरदायी अधिकारी के काम में लापरवाही पाये जाने पर सम्बन्धित के खिलाफ निलंबन की कार्रवाई होगी।

 

इन बिंदुओं को सुनश्चित करेंगे अधिकारी

 

•  मार्ग पर किसी प्रकार का कोई अतिक्रमण न होने पाए।
•  कोई भी अस्थायी दुकान सड़क को अतिक्रमित न करे।
•  स्थायी दुकानदार सड़क पर अपना सामान न रख पाएं।
•  दुकानों के सामने ठेला, सब्जी मंडी आदि न लगने पाये ।
•  ठेले, सब्जी नगर निगम के चिन्हित स्थलों पर लगवाएं।
•  दुकानों के आगे अवैध पार्किंग को नहीं होने दें।

 

रिपोर्ट जगदीश शुक्ला

इस खबर को शेयर करें: