Shaurya News India
इस खबर को शेयर करें:

आगराः आप्रेशन जागृति के अन्तर्गत ममता डिग्री कालेज सादाबाद रोड जलेसर में ब्लाक स्तरीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया, प्रशिक्षण में यूनिसेफ - न्यू कांटैक्ट के प्रशिक्षक मुकन्द वल्लभ शर्मा ने बताया कि महिला हिंसा और फर्जी केस  की रोकथाम के लिए आप्रेशन जागृति के अन्तर्गत महिलाओं को जागरूक होने की आवश्यकता है,  साथ ही अपनी निजी लड़ाई में महिलाओं को आगे कर फर्जी केस दर्ज कराने की पध्दति पर रोक लगाने की आवश्यकता है.


अपर पुलिस महानिदेशक आगरा जोन के निर्देशों के क्रम में यूनिसेफ के सहयोग से ऑपरेशन जागृति अभियान के अंतर्गत वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एटा राजेश कुमार सिंह के नेतृत्व में ब्लॉक जलेसर में ब्लॉक स्तरीय प्रशिक्षण का संयोजन एस एच ओ जगदीश चन्द्र के व्दारा किया गया । प्रशिक्षण में  आशा संगिनी, सीआरपी, ब्लॉक स्तर पर हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट विद्यालयों के टीचर्स, बीट कांस्टेबल के व्दारा प्रतिभाग किया गया। प्रशिक्षण में प्रतिभागियों को महिलाओं पर हो रहे शोषण के बारे के आपने विचार रखते हुए यूनिसेफ के प्रशिक्षक शैलेश प्रताप सिंह  ने बताया कि अक्सर महिलाएं , बालिकाएं छोटे छोटे विवादो में पुरुषों का हथियार बन जाती है। घरेलू और सामाजिक सामान्य अपराधों में बालिकाओं, महिलाओं का प्रयोग कर बड़े अपराध दर्ज कराए जाते हैं। ऐसे मामलों की रोकथाम के लिए एडीजी आगरा जोन की देखरेख में यूनिसेफ के सहयोग से ऑपरेशन जागृति अभियान शुरू किया गया है। प्रशिक्षक श्रीमती कल्पना जौहरी ने बताया कि जिले में चार बिंदुओं पर ऑपरेशन जागृति शुरू किया गया है। इसके लिए अपर पुलिस अधीक्षक श्री धनन्जय सिंह कुशवाहा को नोडल अधिकारी बनाया गया है। 


पुलिस क्षेत्राधिकारी राघवेंद्र सिंह जलेसर ने प्रशिक्षण में प्रतिभागियों को हिंसा, हिंसा के प्रकार, हिंसा की दुष्परिणाम, कौन सी महिलाएं हिंसा का आसानी से शिकार होती है, अंत में प्रशिक्षक मुकन्द वल्लभ शर्मा ने बताया कि महिलाओं व बालिकाओं के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में जागरूक किया गया, उनके लिए बनाए गए प्रमुख कानून व प्रविधान, महिलाओं के प्रति हिंसा से संबंधित शिकायतों के निवारण हेतु विभिन्न फोरम एवं हेल्पलाइन नंबर की जानकारी दी गई। ऑपरेशन जागृति की अंतर्गत चुने गये विषयों के मामलों में रोकथाम तथा निवारण हेतु प्रतिभागी समूहों, महिलाओं व बालिकाओं को जागरूक करना, साइबर क्राइम के प्रति जागरूकता, महिलाओं की सुरक्षा हेतु बनाए गए कानूनों के दुरुपयोग के प्रति महिलाओं को सचेत करना, कम उम्र में किशोरियों को स्वस्थ रिलेशनशिप व जीवनशैली पर जागरूकता लाना आदि विषयों पर विस्तृत जानकारी दी गई। ये प्रतिभागी अपने ब्लॉक के अंतर्गत ग्राम पंचायत स्तर पर समुदाय के लोगों को जागरूक करेंगे।

प्रशिक्षण में इंस्पेक्टर प्रदीप सिंह प्रभारी निरीक्षक महिला बाल सुरक्षा, एटा  ममता डिग्री कालेज के प्रबंधक श्री रामकिशन यादव, एवं प्राचार्य डा0 गुलवीर मोहन यादव , निरीक्षक अपराध आदेश कुमार, कांस्टेबल नबाब सिंह, कांस्टेबल आशीष, भानचन्द्र , हैड कांस्टेबल दीपेन्द्र का विशेष सहयोग रहा। प्रशिक्षक मुकन्द वल्लभ शर्मा के व्दारा प्रशिक्षण का शुभारंभ ऐ मालिक तेरे बंदे हम तथा समापन हम होंगे कामयाब एक दिन गीत से किया। 

रिपोर्ट- आरती यादव 

इस खबर को शेयर करें: