Shaurya News India
इस खबर को शेयर करें:

 

 

सकलडीहा, जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान पर मंगलवार को  एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस प्रशिक्षण में समग्र शिक्षा के अंतर्गत विद्यालयों में स्थापित कराए जा रहे स्मार्ट क्लासेस में उपकरणों के प्रयोग के बारे में बताया गया है।

 

प्रशिक्षण का शुभारंभ संस्थान के वरिष्ठ प्रवक्ता लालजी यादव  द्वारा मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्रजल्वित कर किया गया।
उन्होंने बताया कि  जनपद के ऐसे विद्यालय जहां इंटरएक्टिव पैनल विभाग द्वारा उपलब्ध कराया गया है।

 

उस विद्यालय के नोडल शिक्षकों को एक दिवसीय प्रशिक्षण कराया जा रहा है। जनपद के कुल 262 विद्यालयों के नोडल शिक्षकों को कुल दो चरणों में प्रशिक्षित किया जा रहा है। विभाग द्वारा लाखों रुपए के उपकरणों को उपलब्ध कराया गया है।

 

शिक्षकों को उपकरणों के संचालन की जानकारी न होने के कारण इसका उपयोग नहीं हो पा रहा है। प्रशिक्षण के उपरांत स्मार्ट क्लास के संचालन से शिक्षक और विद्यार्थियों को लाभ मिल सकेगा।

 

प्रशिक्षण प्रभारी देवेन्द्र  कुमार ने बताया कि इस एक दिवसीय प्रशिक्षण से टीवी पैनल-उपकरणों के संचालन में मदद मिलेगी और स्कूलों में रखे उपकरणों को संचालित किया जा सकेगा।

 

नई शिक्षा नीति में भी आईसीटी के प्रयोग पर जोर दिया गया है। प्रशिक्षण नादर फाउंडेशन के सहयोग से संचालित किया जा रहा है।

 

इस अवसर पर डायट प्रवक्ता देवेन्द्र कुमार ,बिजेंद्र भारती, प्रवीण राय, एस आर जी,अनीता कुमारी,संजय सिन्हा, संदर्भदाता विकास तिवारी,सत्येंद्र एवं अन्य तकनीकी सहायक मौजूद रहे।

 

रिपोर्ट अलीम हाशमी

 

इस खबर को शेयर करें: