Shaurya News India
इस खबर को शेयर करें:

हिंदू धर्म ग्रंथों के अनुसार महाभारत ग्रंथ को भगवान गणेश ने ही महर्षि वेदव्यास की प्रार्थना पर लिखा था। मान्यता है कि महर्षि वेदव्यास ने गणेश जी को लगातार 10 दिनों तक महाभारत की कथा सुनाई और गणेश जी ने लगातार 10 दिनों तक इस कथा को लिखा।

10 दिनों बाद जब वेदव्यास जी ने गणेश जी को छुआ तो उनका शरीर तप रहा था। इसके बाद महर्षि वेदव्यास उन्हें एक कुंड के पास ले गए और यहां स्नान कराकर उनके तापमान को शांत किया। इसके बाद से गणेश स्थापना और गणपति विसर्जन की प्रथा शुरू हो गई। मान्यता है कि गणेश विसर्जन करने से गणपति महाराज को शीतलता प्राप्त होती है।


गणेश विसर्जन को लेकर अलग-अलग मान्यता है। कुछ लोग गणेश चतुर्थी के दिन ही पूजा के बाद शुभ मुहूर्त में विसर्जन कर देते हैं, लेकिन यह कम लोकप्रिय है।


कुछ लोग डेढ़ दिन बाद, यानी गणेश पूजा के अगले दिन पूजा के बाद मध्याह्न के अगले पहर पर विसर्जित करते हैं। वहीं कुछ लोग तीसरे दिन या फिर पांचवें दिन या फिर सातवें दिन विसर्जन करते हैं। हालांकि सबसे अधिक लोकप्रिय प्रथा अनंत चतुर्दशी को गणेश विसर्जन करना है।


मान्यता है कि प्रतिमा का विसर्जन करने से भगवान पुनः कैलाश पर्वत पर पहुंच जाते हैं. स्थापना से ज्यादा विसर्जन की महिमा होती है. इस दिन अनंत शुभ फल को प्राप्त किया जा सकता हैं।

ठाकुर अनिकेत शर्मा

इस खबर को शेयर करें: